Move to Jagran APP

PM Internship Scheme 2024: पीएम इंटर्नशिप के लिए आवेदन आज से शुरू, pminternship.mca.gov.in पर करना होगा आवेदन

पीएम इंटर्नशिप के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को शैक्षणिक दस्तावेज फोटो और आधार कार्ड डिटेल की जरूरत होगी। बता दें कि इस योजना के तहत युवाओं को देश के टॉप 500 कंपनियों में Internship करने का मौका मिलेगा। आवेदन की प्रक्रिया आज से शुरू हो रही है। कैंडितडेट्स पोर्टल पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। ज्यादा जानकारी पोर्टल से प्राप्त कर सकते हैं।

By Nandini Dubey Edited By: Nandini Dubey Updated: Sat, 12 Oct 2024 10:05 AM (IST)
Hero Image
पीएम इंटर्नशिप के लिए आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू हो रही है। (Image-off web)

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। पीएम इंटर्नशिप के लिए आवेदन प्रक्रिया आज, 12 अक्टूबर, 2024 से शुरू हो रही है। pminternship.mca.gov.in पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, शाम 5 बजे से कैंडिडेट्स प्रधानमंत्री इंटर्नशिप स्कीम के लिए आवेदन कर सकेंगे। अप्लाई करने के लिए अभ्यर्थियों को सभी शैक्षणिक दस्तावेज सहित अन्य मांगे गए डॉक्यूमेंट्स को अपलोड करना होगा। सरकार की इस योजना के तहत युवाओं को देश की टॉप 500 कंपनियों में इंटर्नशिप करने का मौका मिल सकेगा। इस योजना का उद्देश्य पांच साल की अवधि में 1 करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप के मौके प्रदान करना है।

PM Internship Scheme: हर महीने मिलेंगे 5 हजार रुपये

इंटर्न को बतौर स्टाइपेंड हर महीने 5 हजार रुपये मिलेंगे। इस राशि में कंपनी कैंडिडेट्स की अटेंडेस, बिहेवियर और कंपनी से संबंधित सभी नीतियों को देखने के बाद सीसीआर फंड से 500 रुपये देगी। इसके साथ ही सरकार 4500 रुपये देगी। कंपनी चाहे तो 500 रुपये से अतिरिक्त भी दे सकती है। 

PM Internship Scheme: ये उम्मीदवार होंगे पात्र 

इस प्रोगाम के लिए हाईस्कूल और 12वीं पास की हो। इसके साथ ही अभ्यर्थी के पास, आईटीआई से प्रमाणपत्र है या फिर पॉलीटेक्निकल से डिप्लोमा लिया है वे आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा, बीएससी, बीकॉम, बीबीए और बीफॉर्मा उम्मीदवार भी इस इंटर्नशिप के लिए पात्र होंगे।

PM Internship Scheme 2024: ये उम्मीदवार नहीं कर सकते हैं अप्लाई 

पीएम इंटर्नशिप के लिए हायर एजुकेशन लेने वाले कैंडिडेट्स योग्य नहीं होंगे। जारी नोटिफिकेशन में स्पष्ट किया गया है कि, आईआाईटी, आईआईएम, सीएम, सीएमए, सीएस, एमबीबीएस, बीडीएस और एमबीए के अलावा कोई भी हायर एजुकेशन डिग्री धारक इस इंर्टनशिप के लिए पात्र नहीं होंगे।

केंद्र या राज्य सरकार की ओर से संचालित योजनाओं में कौशल, प्रशिक्षुता या फिर छात्र प्रशिक्षण में भाग ले रहे हों, ऐसे अभ्यर्थी भी पात्र नहीं होंगे। इसके अलावा, अगर परिवार के किसी भी सदस्य की आय वित्तीय वर्ष 2023-2024 के लिए 8 लाख से अधिक है। ये उम्मीदवार भी इस प्रोगाम के लिए आवेदन नहीं कर सकते।

PM Internship Scheme 2024: पीएम इंटर्नशिप के लिए ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन 

आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को पोर्टल pminintership.mca.gov.in पर जाकर लॉगइन करना होगा। होमपेज पर इससे संबंधित लिंक उपलब्ध होगा, जिस पर क्लिक करना होगा। उम्मीदवारों को अपनी शैक्षणिक योग्यता सहित अन्य डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने होंगे। भरे हुए फॉर्म को अच्छी तरह से पढ़ने के बाद उसे सबमिट करना होगा। ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार पोर्टल पर विजिट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: PM Internship: पीएम इंटर्नशिप योजना के लिए आवेदन आज से शुरू, पढ़ें योग्यता और भत्ता सहित स्कीम से जुड़ी सब अहम अपडेट