Move to Jagran APP

PM Internship Scheme 2024: पीएम इंटर्नशिप योजना के लिए फौरन करें आवेदन, नजदीक है लास्ट डेट, ये रही अन्य डिटेल

ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी सूचना के अनुसार पोर्टल अब युवा पंजीकरण और प्रोफाइनल के लिए ओपन है। पंजीकरण करने और अपना प्रोफ़ाइल बनाने के बाद आपको आपके रजिस्टर्ड ईमेल/मोबाइल नंबर पर इंटर्नशिप के अवसरों के बारे में सूचित किया जाएगा। इसके बाद इंटर्नशिप के अवसरों में से चुनने का विकल्प उपलब्ध कराया जाएगा। बता दें कि इसके लिए कोई पंजीकरण या आवेदन शुल्क नहीं है।

By Nandini Dubey Edited By: Nandini Dubey Updated: Wed, 23 Oct 2024 02:46 PM (IST)
Hero Image
पीएम इंटर्नशिप योजना के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर करें आवेदन
एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। पीएम इंटर्नशिप योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया चल रही है। आधिकारिक वेबसाइट https://pminternship.mca.gov.in/login पर ऑनलाइन आवेदन फॉर्म स्वीकार किए जा रहे हैं। इच्छुक और योग्य कैंडिडेट्स को सलाह दी जाती है कि वे पोर्टल पर जाकर इस स्कीम के लिए आवेदन कर दें, क्योंकि आवेदन की अंतिम तिथि नजदीक है। आगामी 25 अक्टूबर, 2024 को इस योजना के लिए आवेदन बंद कर दिए जाएंगे। इसलिए, जिन अभ्यर्थियों को इस स्कीम के लिए अप्लाई करना है, वे फौरन ऐसा दें। अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों को कोई भी शुल्क नहीं देना होगा। आवेदन करने के लिए नीचे योग्यता और आवेदन करने के सिंपल स्टेप्स बताए गए हैं, जिन्हें फॉलो करके उम्मीदवार आसानी से अप्लाई कर सकते हैं। 

PM Internship Scheme 2024: पांच साल की अवधि में 1 करोड़ युवाओं को मिलेगा मौका

प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना के सरकार की इस योजना के तहत युवाओं को देश की टॉप 500 कंपनियों में इंटर्नशिप करने का अवसर दिया जाएगा। इस स्कीम के तहत पांच साल की अवधि में 1 करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप के मौके प्रदान करना है। बता दें कि प्रधानमंत्री इंटर्नशिप स्कीम के तहत इसकी अवधि (12 महीने) की होगी।

PM Internship Scheme 2024: ये उम्मीदवार कर सकते हैं अप्लाई 

- उम्मीदवार को भारतीय नागरिक होना चाहिए।

- आयु 21-24 के बीच होनी चाहिए।

- कैंडिडेट्स को फुलटाइम जॉब में नहीं होना चाहिए और न ही फुल टाइम एजुकेशन में भी इनरोल नहीं होना चाहिए। केवल ऑनलाइन या दूरस्थ प्रोगाम में नामंकित कैंडिडेट्स इस योजना के पात्र होंगे।

PM Internship Scheme 2024: ये उम्मीदवार नहीं होंगे पात्र

इस स्कीम के लिए ऐसे उम्मीदवार पात्र नहीं होंगे, जिन्होंने आईआईटी, आईआईएम जैसे संस्थानों से डिग्री हासिल की है। इसके अलावा, एमबीबीएस, बीडीएस और एमबीए के अलावा अन्य हायर एजुकेशन डिग्री धारक इस इंर्टनशिप के लिए पात्र नहीं होंगे।

PM Internship Scheme 2024:पीएम इंटर्नशिप योजना के लिए ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन 

पीएम इंटर्नशिप योजना की आधिकारिक वेबसाइट pminintership.mca.gov.in पर जाएं। अब इ नया पेज खोलने के लिए "रजिस्टर" लिंक पर क्लिक करें। पंजीकरण विवरण भरें और सबमिट करें पर क्लिक करें। आपके द्वारा प्रदान की गई जानकारी के आधार पर पोर्टल द्वारा एक बायोडाटा तैयार किया जाएगा। इसके बाद, स्थान, सेक्टर, कार्यात्मक भूमिका और योग्यता जैसी प्राथमिकताओं का चयन करते हुए अधिकतम पांच इंटर्नशिप अवसरों के लिए आवेदन करें।  आवेदन करने के बाद, "सबमिट" पर क्लिक करें और कंर्फमेशन पेज  को डाउनलोड करें। भविष्य के संदर्भ के लिए पुष्टिकरण पृष्ठ की एक हार्ड कॉपी अपने पास रख लें।