Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PPC 2024: परीक्षा पे चर्चा आज, पीएम मोदी ने पिछले वर्षों में छात्रों को दिए थे ये टिप्स, यहां पढ़ें प्रश्न एवं प्रधानमंत्री के जवाब

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कल यानी 29 जनवरी 2024 को भारत मंडपम नई दिल्ली में आयोजित किया जायेगा। इस कार्यक्रम में स्टूडेंट्स पीएम मोदी से सवाल पूछ सकेंगे। इसके साथ ही पीएम स्टूडेंट्स को परीक्षा की तैयारी और एग्जाम तनाव से निपटने के टिप्स भी प्रदान करेंगे। आप पीपीसी में पिछले वर्षों में पूछे गए प्रश्न-उत्तर यहां से पढ़ सकते हैं।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Mon, 29 Jan 2024 07:38 AM (IST)
Hero Image
PPC 2024: पिछले वर्षों के प्रश्न उत्तर यहां से पढ़ें-

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में प्रतिवर्ष परीक्षा पे चर्चा (PPC) का आयोजन किया जाता है। इस वर्ष परीक्षा पे चर्चा का सातवें संस्करण का आयोजन किया जा रहा है। पीपीसी 2024 का आयोजन आज यानी 29 जनवरी 2024 को "भारत मंडपम, नई दिल्ली" में आयोजित किया जायेगा। इस कार्यक्रम में पीएम नरेंद्र मोदी छात्र-छात्राओं के साथ-साथ शिक्षक और अभिभावकों से चर्चा करेंगे और स्टूडेंट्स को परीक्षा में बेहतर करने के लिए टिप्स भी देंगे। इस कार्यक्रम में स्टूडेंट्स प्रधानमंत्री से प्रश्न भी पूछ सकेंगे और पीएम उनके प्रश्नों के उत्तर लाइव देंगे।

आपको बता दें कि या प्रोग्राम हर वर्ष आयोजित किया जा रहा है जिसमें कई स्टूडेंट्स से प्रधानमंत्री से कुछ अहम सवाल पूछे गए हैं। हम यहां कुछ ऐसे ही प्रश्न और पीएम मोदी द्वारा दिए गए उनके उत्तरों को शामिल कर रहे हैं जिनको पढ़कर आप अपनी परीक्षा की तैयारी को तनावमुक्त कर सकते हैं और परीक्षा पे चर्चा में प्रश्न पूछने के तरीके को भी सीख सकते हैं।

एग्जाम के तनाव से निपटकर कैसे अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं?

पीएम मोदी ने इस प्रश्न का उत्तर देते हुए कहा कि जितनी सहज दिनचर्या आपकी हमेश रहती है, उतनी ही रखें। किसी अन्य को देखकर अपना रूटीन न बदलें। वहीं, करें जो करते आए हैं। इसके बाद पीएम ने कहा, मुझे विश्वास है कि आप सरतला से फेस्टीवल मूड में एग्जाम देंगे और सफल होंगे।”

इसके अलावा अपने जितनी भी तैयारी की है उसे ही पूरा मानें और छूटा हुआ सिलेबस या पाठ्यक्रम को लेकर मन में भय न बिठायें। इस तरीके से आपके अंदर का भय समाप्त हो जायेगा और आप एग्जाम में अवश्य ही बेहतर अंक प्राप्त कर सकेंगे।

बेहतर तैयारी के बाद भी छात्र परीक्षा के दौरान घबराहट से कैसे निपट सकते हैं?

इस प्रश्न के उत्तर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि "प्रयास में कोई लापरवाही नहीं है। माता-पिता, शिक्षक और छात्र सभी अपना ईमानदार प्रयास कर रहे हैं। परीक्षा के दौरान क्या होता है कि तैयारी के बाद भी, आपको सामग्री याद रहती है, लेकिन आप शब्द याद नहीं रख पाते हैं।"

ऑनलाइन डिस्ट्रैक्शन से कैसे निपटें?

इस सवाल के जबाव में पीएम मोदी ने कहा कि ऑनलाइन भटकने से बचने के लिए कोई अच्छा गैजेट टूल अपनाएं और उसके लिए डिसिप्लिन रहें। ऑनलाइन टूल से अपने आपको रिस्ट्रिक्ट करें। इससे आप अवश्य ही इससे बच सकते हैं हैं।

ऑनलाइन पढ़ाई के दौरान गेमिंग और सोशल मीडिया के लिए एडिक्शन हो गई है, कैसे निपटें?

इस सवाल का जबाव देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोविड के दौरान स्टूडेंट्स ऑनलाइन पढ़ाई के लिए फोन का इस्तेमाल अधिक करने लगे और इससे उन्हें सोशल मीडिया और गेमिंग की लत हो गयी है। इससे बचने के लिए आपको अपने मन को एकाग्र करना आवश्यक है। उन्होंने आगे कहा कि दोष ऑनलाइन या ऑफलाइन का नहीं है। कभी-कभी ऑफलाइन क्लास में भी स्टूडेंट्स का मन नहीं लगता और वे पढ़ाई पर फोकस नहीं कर पाते हैं। इसका अर्थ है कि माध्यम समस्या नहीं है, समस्या मन है। अगर आप अपने मन को एकाग्र रखकर पढ़ाई करेंगे तो जरूर ही आप इससे आसानी से निपट सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Career in Agriculture: 10वीं के बाद एग्रीकल्चर क्षेत्र में करें ये कोर्स, बेहतर भविष्य का होगा निर्माण