Move to Jagran APP

प्रोफेशनल नेटवर्किंग बढ़ाने के लिए फॉलो करें ये पॉवरफुल टिप्स, करियर ग्रोथ में मिलेगी मदद

आप जिस ऑफिस में काम कर रहे हैं केवल वहां के कलीग्स ही आपके फ्रेंड्स हों यह सही नहीं है अगर नेटवर्किंग बेहतर रखनी है तो जरूरी है कि करेंट के साथ-साथ काम कर चुके फ्रेंड्स या सीनियर्स के संपर्क में भी रहा जाए जिससे उनके द्धारा आपको वहां आने वाली वैकेंसीज के बारे में मालूम हो सके और आपको आगे बढ़ने में मदद कर सके।

By Nandini Dubey Edited By: Nandini Dubey Updated: Sat, 19 Oct 2024 05:03 PM (IST)
Hero Image
प्रोफेशनल नेटवर्किंग बढ़ाने के लिए इन बातों का ध्यान रखना है जरूरी । (Image-freepik)

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। करियर ग्रोथ के लिए समय-समय पर एम्प्लॉय को वक्त के साथ खुद को अपडेट करने के साथ एक चीज और बेहद जरूरी है और वह है प्रोफेशनल नेटवर्किंग, क्योंकि यही एक क्वालिटी है, जो जितनी ज्यादा मजबूत होगी, उतनी तेजी से आप सक्सेस की सीढ़िया चढ़ते जाएंगे। डेटा भी इस बात की तस्दीक करते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, लिंक्डइन सर्वे में लगभग 80 प्रतिशत प्रोफेशनल्स करियर में सफलता पाने के लिए नेटवर्किंग को आवश्यक मानते हैं। इसी रिसर्च में यह भी पाया गया कि 35 प्रतिशत लोगों ने लिंक्डइन पर कैज़ुअल मैसेजिंग के माध्यम से नए अवसर, बिजनेस डील और जॉब्स हासिल की है। ऐसे में अगर आप भी ग्रोथ के लिए नेटवर्किंग को मजबूत करना चाहते हैं तो ये टिप्स आपकी हेल्प कर सकते हैं। आइए डालते हैं एक नजर।

(Image-freepik)

इवेंट और वर्कशॉप करें अटेंड

इंड्रस्टी से जुड़े इवेंट, वर्कशॉप, सेमिनार या फिर अन्य प्रोगाम को अटेंड कर लें। ये सभी जगहें ऐसी हैं, जहां आपको आपके फील्ड से संबंधित जूनियर और सीनियर्स के साथ मुलाकात हो सकती है। इन लोगों से मेल-जोल बढ़ाएं। इनसे बातचीत कर सकते हैं। अगर आप चाहें तो आप पुराने कलीग्स के अवॉर्ड या फिर अन्य समारोह में भी शामिल होकर दूसरे ऑफिस के लोगों से कनेक्ट कर सकते हैं। संभव है कि यह एक या दो मुलाकात में आपको इसका कोई फायदा न हो लेकिन फ्यूचर में आपको किसी न किसी कॉन्टेक्ट से कोई हेल्प मिल सकती है, जो आपके काम आएगी।

फॉलोअर लिस्ट पर दें ध्यान

(Image-freepik)

लिंक्डइन पर इंड्रस्टी के उन लोगों के साथ कनेक्टकरें, जो बेहतर पोजीशिन हासिल कर चुके हैं। इनके साथ कनेक्शन में रहने पर आपको, वहां होने वाली नई संभावनाओं के बारे में जानकारी मिल सकती है। जरूरी है कि लिंक्डइन पर उन लोगों की चाहें तो एक लिस्ट बनाकर उन्हें एड करें, जो असल में आपके लिए मायने रख सकते तहैं। इसके साथ ही संबंधित कंपनियों को भी लिंक्डइन पर फॉलो करते रहें।

दूसरों की मदद करें

लोगों से कनेक्शन स्ट्रांग बनाने के लिए जरूरी है कि दूसरों की हेल्प करें। इसका आशय यह है कि अगर आपको कहीं किसी जॉब ऑप्शन के बारे में पता चलता है तो आप अपने किसी पुराने कलीग की हेल्प करें। इससे फ्यूचर में संभव है कि आपकी क्वालिफिकेशन और पोजिशीन के हिसाब से आपके लिए कोई विकल्प आए तो आपको भी कोई हेल्प करे। इसलिए इस बात का ध्यान रखें।

नॉलेज को बढ़ाएं 

नेटवर्किंग के लिए जरूरी है कि समय के साथ आप अपनी नॉलेज को भी बढ़ाएं। इंड्रस्टी फिलहाल की स्थिति क्या है। आने वाले समय में कैसी संभावनाएं हैं। इन सबकी जानकारी भी आप लोगों के साथ कनेक्शन बनाने में मदद करेगी, क्योंकि जब भी कोई मीटिंग या इवेंट अटेंड करेंगे तो आपके सीनियर्स समझेंगे कि आपको संबंधित फील्ड की आपके पास जानकारी है।