Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab School Reopen news: पंजाब सरकार ने लिया बड़ा फैसला, 1 फरवरी से खुल जाएंगे प्राइमरी स्कूल

Punjab School Reopen newsपंजाब सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। राज्य में प्री प्राइमरी स्कूलों को खुलने की तारीखों का ऐलान हो गया है। स्कूल शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने कहा कि सभी सरकारी सहायता प्राप्त और निजी स्कूलों में प्री-प्राइमरी की कक्षाएं 1 फरवरी से शुरू की जाएंगी।

By Nandini DubeyEdited By: Updated: Sat, 30 Jan 2021 10:12 AM (IST)
Hero Image
Punjab: पंजाब सरकार ने बड़ा फैसला लिया है।

Punjab: पंजाब सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। इसके तहत राज्य में प्री प्राइमरी स्कूलों को खुलने की तारीखों का ऐलान हो गया है। राज्य के स्कूल शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला (Punjab School Education Minister Vijay Inder Singla) ने कहा कि राज्य सरकार की सशर्त मंजूरी के बाद सभी सरकारी, सहायता प्राप्त और निजी स्कूलों में प्री-प्राइमरी की कक्षाएं 1 फरवरी से शुरू की जाएंगी। बता दें कि राज्य में पिछले साल मार्च से कोविड-19 संक्रमण के कारण स्कूल-कॉलेज बंद चल रहे थे। हालांकि इसी महीने की शुरुआत में राज्य सरकार ने कक्षा 5 से 12 के लिए स्कूलों को पहले ही फिर से खोल दिया था। लेकिन अब प्री प्राइमरी की कक्षाओं की अनुमति दी गई है।

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि माता-पिता की सहमति मिलने के बाद ही सरकार ने यह फैसला लिया है। वहीं इस संबंध शिक्षा विभाग के अधिकारियों और स्कूल प्रबंधन को सरकार द्वारा जारी COVID-19 सुरक्षा दिशा निर्देशों का कड़ाई से पालन करने का निर्देश दिया गया है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि महामारी के कारण लगभग 10 महीने के बाद खुलने वाली प्री प्राइमरी की कक्षाओं के लिए सुबह 10 से दोपहर 3 बजे तक के बीच स्कूल खोले जाएंगे। उन्होंने कहा कि महामारी से बचाव के लिए स्कूलों को विस्तृत सुरक्षा दिशा निर्देश भेजे गए हैं। सिंगला ने बताया कि कक्षा 3 से 12 को चरणबद्ध तरीके से फिर से खोल दिया गया है। इसके अलावा स्कूलों में सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करने के लिए टीम गठित की गई है, जो स्कूलों में यह परख रही हैं कि स्कूलों में यह नियम फॉलो हो रहा है।

अगर अन्य राज्यों की बात करें तो गुजरात में भी 11 जनवरी से 10वीं और 12वीं क्लास के बच्चों के लिए स्कूलों को खोल दिया गया था। वहीं 18 जनवरी से दिल्ली में भी10वीं और 12वीं तक के लिए स्कूलों को खोला गया था। इसके अलावा ताजा अपडेट के मुताबिक अब यहां 9वीं से 11वीं तक के लिए भी स्कूल खोलने की अनुमति दे दी गई है।