Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajasthan 5th, 8th Result 2023: राजस्थान शिक्षा विभाग ने 5वीं, 8वीं कक्षाओं के सप्लीमेंट्री रिजल्ट घोषित किए

Rajasthan 5th 8th Supplementary Result 2023 राजस्थान राज्य सरकार के शिक्षा विभाग के कार्यालय पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं बीकानेर ने प्राथमिक शिक्षा अधिगम स्तर मूल्यांकन यानी कक्षा 5 और प्रारंभिक शिक्षा पूर्णता प्रमाण-पत्र परीक्षा यानी कक्षा 8 की पूरक परीक्षाओं के परिणाम घोषित कर दिए हैं। विभाग द्वारा दोनों की कक्षाओं के सप्लीमेंट्री रिजल्ट की घोषणा वीरवार 31 अगस्त 2023 को की गई।

By Rishi SonwalEdited By: Rishi SonwalUpdated: Fri, 01 Sep 2023 02:07 PM (IST)
Hero Image
Rajasthan 5th, 8th Supplementary Result 2023: परिणाम लिंक राजस्थान शालादर्पण पोर्टल rajshaladarpan.nic.in पर एक्टिव है।

Rajasthan 5th, 8th Supplementary Result 2023: राजस्थान बोर्ड सम्बद्ध स्कूलों में 5वीं और 8वीं कक्षाओं के सप्लीमेंट्री एग्जाम में सम्मिलित हुए स्टूडेंट्स के पैरेंट्स के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। राजस्थान राज्य सरकार के शिक्षा विभाग के कार्यालय पंजीयक, शिक्षा विभागीय परीक्षाएं, बीकानेर ने प्राथमिक शिक्षा अधिगम स्तर मूल्यांकन यानी कक्षा 5 और प्रारंभिक शिक्षा पूर्णता प्रमाण-पत्र परीक्षा यानी कक्षा 8 की पूरक परीक्षाओं के परिणाम घोषित कर दिए हैं। विभाग द्वारा दोनों की कक्षाओं के सप्लीमेंट्री रिजल्ट की घोषणा वीरवार, 31 अगस्त 2023 को की गई। इसके साथ ही इन परिणामों को देखने के लिए लिंक को भी राजस्थान शालादर्पण वेबपोर्टल, rajshaladarpan.nic.in पर एक्टिव कर दिया है।

Rajasthan 5th, 8th Result 2023: इन स्टेप में पैरेंट्स देखें परिणाम

ऐसे में जो स्टूडेंट्स विभाग द्वारा आयोजित पूरक परीक्षाओं में सम्मिलित हुए थे, उनके पैरेंट्स परिणाम देखने के लिए राजस्थान शालादर्पण वेबपोर्टल पर विजिट करें और परिणाम सेक्शन जाएं। इसके बाद यहां पर कक्षा 5/कक्षा 8 के परिणाम लिंक पर क्लिक करें। फिर नये पेज पर रोल नंबर और डिस्ट्रिक्ट या रोल नंबर और अप्लीकेशन नंबर के ऑप्शन का चुनाव करें और सम्बन्धित विवरण भरकर सबमिट करें। इसके बाद परिणाम स्क्रीन पर देख सकेंगे, जिसका प्रिंट लेने के बाद सॉफ्ट कॉपी भी सेव कर लेनी चाहिए।

राजस्थान 5वीं, 8वीं रिजल्ट 2023 लिंक

बता दें कि राजस्थान के कार्यालय पंजीयक, शिक्षा विभागीय परीक्षाएं, बीकानेर द्वारा राज्य भर में वर्ष 2022-23 के दौरान कक्षा 5 और कक्षा 8 के छात्र-छात्राओं के लिए सप्लीमेंट्री एग्जाम का आयोजन 1 अगस्त से 17 अगस्त तक किया था।

दूसरी तरफ, राजस्थान शिक्षा विभाग द्वारा कक्षा 8 की मुख्य परीक्षाओं के नतीजे 17 मई को और इसके बाद कक्षा 5 वार्षिक परीक्षा परिणाम 31 मई 2023 को घोषित किए गए थे। कक्षा 8 में इस साल 13 लाख से अधिक स्टूडेंट्स ने भाग लिया था, जिनमें से 94.5 फीसदी स्टूडेंट्स उत्तीर्ण घोषित किए गए थे। वहीं, कक्षा 5 की वार्षिक परीक्षाओं में 14 लाख से अधिक छात्र-छात्राएं सम्मिलित हुए थे और इनका उत्तीर्ण प्रतिशत 97.3 फीसदी था। इसके बाद दोनों ही कक्षाओं के लिए पूरक परीक्षाए अगस्त 2023 में आयोजित की गई थीं।