Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajasthan Board 10th Result 2024 Date: राजस्थान बोर्ड 10वीं रिजल्ट जल्द हो सकता है जारी, डेट की घोषणा कभी भी

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान (RBSE) की ओर से सेकेंड्री बोर्ड परीक्षाओं में भाग लेने वाले स्टूडेंट्स का रिजल्ट जल्द ही घोषित किया जा सकता है। रिजल्ट के लिए डेट की घोषणा कभी भी हो सकती है। रिजल्ट बोर्ड अध्यक्ष के द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस में किया जाएगा। इसके बाद स्टूडेंट्स अपने नतीजों की जांच ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर या एसएमएस के माध्यम से कर सकेंगे।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Tue, 14 May 2024 01:07 PM (IST)
Hero Image
Rajasthan Board 10th Result 2024 Date जल्द होगी जारी।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। राजस्थान बोर्ड की ओर से इस वर्ष 10वीं बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन 7 मार्च से 30 मार्च 2024 तक किया गया था। इस वर्ष राजस्थान सेकेंड्री क्लास में 9 लाख से अधिक स्टूडेंट्स ने बोर्ड परीक्षाओं में भाग लिया था। अब इन सभी स्टूडेंट्स को अपने रिजल्ट जारी होने का बेसब्री से इंतजार है जो जल्द ही खत्म हो सकता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान (RBSE) की ओर से रिजल्ट डेट की घोषणा कभी भी नोटिफिकेशन के माध्यम से किया जा सकता है। रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जारी किया जाएगा।

कैसे चेक कर सकेंगे रिजल्ट

राजस्थान बोर्ड रिजल्ट वेबसाइट एवं एसएमएस के माध्यम से चेक किया जा सकता है। रिजल्ट चेक करने के लिए स्टेप्स निम्नलिखित हैं-

  • राजस्थान बोर्ड 10th रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको रिजल्ट के एक्टिव लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको रोल नंबर भरकर सबमिट करना होगा।
  • इसके बाद रिजल्ट स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा जहां से आप इसे चेक कर सकते हैं और मार्कशीट की प्रति डाउनलोड कर सकते हैं।

एसएमएस से रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों को बोर्ड की ओर से निर्धारित नंबर पर मांगी गई डिटेल दर्ज करके मैसेज भेजना होगा। इसके कुछ देर बाद बोर्ड की ओर से आपका रिजल्ट भेज दिया जाएगा।

पहले 12th क्लास का रिजल्ट हो सकता है घोषित

पिछले वर्ष के पैटर्न एवं रिपोर्ट्स के मुताबिक बोर्ड की ओर से पहले 12th क्लास साइंस एवं कॉमर्स स्ट्रीम का रिजल्ट जारी किया जा सकता है। इसके बाद RBSE 12वीं आर्ट्स स्ट्रीम एवं अंत में 10वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित करेगा। रिजल्ट की ताजा अपडेट के लिए विद्यार्थी समय-समय पर ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करते रहें। 

यह भी पढ़ें- LIVE RBSE 10th, 12th Result 2024: राजस्थान बोर्ड 10वीं 12वीं रिजल्ट जल्द, करीब 19 लाख स्टूडेंट्स को है इंतजार