Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajasthan Board Exam Date Sheet 2024: राजस्थान बोर्ड के लाखों स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर, पढ़ें कब आएगी डेटशीट

फिलहाल राजस्थान बोर्ड (Rajasthan Board Exam Date Sheet 2024) की ओर से कोई सूचना तो जारी नहीं हुई है लेकिन अन्य राज्यों के टाइमटेबल जारी होने पर यह संभावना जताई जा रही है। इसके साथ ही परीक्षाएं फरवरी में होनी है और एग्जाम में कम समय बचा है इसलिए भी उम्मीद है कि जल्द ही बोर्ड डिटेल्ड शेड्यूल जारी कर सकता है।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Tue, 19 Dec 2023 05:47 PM (IST)
Hero Image
Rajasthan Board Exam Date Sheet 2024: राजस्थान बोर्ड के लाखों स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर, पढ़ें कब आएगी डेटशीट

 एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। राजस्थान बोर्ड से संबद्ध स्कूलों में पढ़ने वाले हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के छात्र-छात्राएं इस वक्त बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी में जुटे हुए हैं। इस वक्त दिन-रात एक करके प्रायोगिक परीक्षाएं और थ्योरी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। वहीं, अगर प्रैक्टिकल परीक्षाओं की बात करें तो यह जनवरी में आयोजित किए जा सकते हैं, जबकि थ्योरी के लिए परीक्षाएं फरवरी में होनी हैं। इसके लिए तारीखें भी घोषित कर दी गई हैं। इसके तहत, 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी, 2024 से 10 अप्रैल, 2024 तक कराए जाएंगे।

इसके साथ ही जल्द ही संभव है कि आरबीएसई की ओर से 10वीं और 12वीं की डेटशीट (Rajasthan Board 10th and 12th Exam Date Sheet 2024) जारी कर दे। फिलहाल, बोर्ड की ओर से कोई सूचना तो जारी नहीं हुई है लेकिन अन्य राज्यों के टाइमटेबल जारी होने पर यह संभावना जताई जा रही है। इसके साथ ही, परीक्षाएं फरवरी में होनी है और एग्जाम में कम समय बचा है इसलिए भी उम्मीद है कि जल्द ही बोर्ड डिटेल्ड शेड्यूल जारी कर सकता है।हालांकि, छात्र-छात्राएं इस बात को न भूलें कि बोर्ड ने कोई आधिकारिक तिथि डेटशीट जारी करने की जारी नहीं की है, इसलिए उन्हें पोर्टल पर जाकर इस बारे में अपडेट प्राप्त करनी होगी। 

Rajasthan Board Exam Date Sheet 2024: राजस्थान बोर्ड 10वीं, 12वीं डेटशीट डाउनलोड करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स 

राजस्थान बोर्ड 10वीं, 12वीं का टाइमटेबल डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद,वेबसाइट पर जाने के बाद होमपेज पर डेटशीट का लिंक दिखाई देगा। अब लिंक पर क्लिक करने के बाद शेड्यूल स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी। इसके बाद, अंत में इसे चेक कर लें और भविष्य के इस्तेमाल के लिए एक हार्ड कॉपी भी रख लें।

यह भी पढ़ें: Rajasthan Board Date Sheet: जनवरी में होंगी राजस्थान बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाएं, डेटशीट इसी महीने होगी जारी