Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajasthan BSTC Answer Key 2023: राजस्थान प्री डीएलएड एग्जाम आंसर की जल्द होगी जारी, ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड

Rajasthan BSTC Answer Key 2023 पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं कार्यालय राजस्थान की ओर से बीएसटीसी परीक्षा 2023 के लिए जल्द ही आंसर की जारी की जा सकती है। आंसर की डाउनलोड करने के बाद उम्मीदवार उससे अपने प्रश्न उत्तरों का मिलान करने के साथ ही अपने रिजल्ट का अनुमान लगा सकते हैं। रिजल्ट सितंबर माह के अंत में जारी किया जा सकता है।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Tue, 05 Sep 2023 04:57 PM (IST)
Hero Image
Rajasthan BSTC Answer Key 2023 जल्द panjiyakpredeled.in पर होगी जारी।

Rajasthan BSTC Answer Key 2023: रजिस्ट्रार एजुकेशन डिपार्टमेंटल एक्सामिनेशंस राजस्थान की ओर से प्री डीएलएड एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन राज्य के निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर 28 अगस्त 2023 को किया गया था। परीक्षा संपन्न होने बाद अब परीक्षार्थियों को आंसर की जारी होने का इंतजार है जो जल्द ही खत्म हो सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक विभाग की ओर से प्रोविजनल आंसर की जल्द ही जारी की जा सकती है। उत्तर कुंजी ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट panjiyakpredeled.in पर जारी की जाएगी जहां से आप मांगी गयी डिटेल दर्ज करके इसे डाउनलोड कर सकेंगे।

Rajasthan BSTC Pre DElEd Exam: ऐसे डाउनलोड कर सकेंगे आंसर की

  • राजस्थान प्री डीएलएड उत्तर कुंजी डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले पंजीयक, शिक्षा विभागीय परीक्षाएं कार्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर उत्तर कुंजी के लिंक पर क्लिक करें।
  • आंसर की पीडीएफ फॉर्मेट में ओपन हो जाएगी जहां से आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं।
  • अब आप अपने प्रश्न एवं उत्तरों का मिलान कर सकते हैं।

अगर कोई उम्मीदवार आंसर की में दिए किसी उत्तर से संतुष्ट नहीं होगा तो वे उस पर निर्धारित तिथियों में आपत्ति दर्ज कर सकेंगे। उम्मीदवार आपत्ति ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर लॉग इन के माध्यम से दर्ज कर सकेंगे। अगर आपके द्वारा दर्ज की गयी आपत्ति सही पायी जाती है तो उसके लिए आपको अंक प्रदान किया जाएगा। आंसर की पर दर्ज आपत्तियों के निराकरण के बाद उम्मीदवारों के लिए फाइनल आंसर की जारी कर दी जाएगी। अभ्यर्थी फाइनल आंसर की पर किसी भी प्रकार से आपत्ति दर्ज नहीं कर सकेंगे।

Rajasthan BSTC Result 2023: इस माह के अंत तक घोषित होगा रिजल्ट

राजस्थान बीएसटीसी 2023 का रिजल्ट सितंबर माह के अंत में घोषित किया जा सकता है। बीएसटीसी परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को राज्य के कॉलेज/ संस्थानों में मौजूद 25 हजार सीटों पर डीएलएड प्रोग्राम में प्रवेश दिया जायेगा।