Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajasthan BSTC Result: प्री डीएलएड रिजल्ट जल्द हो सकता है घोषित, करीब 6 लाख अभ्यर्थियों का खत्म होगा इंतजार

Rajasthan BSTC Pre DElEd Result 2023 रजिस्ट्रार एजुकेशन डिपार्टमेंटल एक्सामिनेशंस की ओर से राजस्थान प्री डीएलएड 2023 प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट जल्द ही घोषित किया जा सकता है। रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट पर घोषित किया जायेगा। रिजल्ट जारी होने के बाद आप मांगी गयी जानकारी जैसे रोल नंबर एवं डेट ऑफ बर्थ दर्ज करके नतीजे चेक कर सकेंगे।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Mon, 11 Sep 2023 07:30 AM (IST)
Hero Image
Rajasthan BSTC Result: प्री डीएलएड रिजल्ट जल्द होगा घोषित।

Rajasthan BSTC Result 2023: पंजीयक, शिक्षा विभागीय परीक्षाएं कार्यालय की ओर से प्रतिवर्ष बीएसटीसी पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए परीक्षा का आयोजन किया जाता है। इस वर्ष राजस्थान प्री डीएलएड एंट्रेस एग्जाम का आयोजन 28 अगस्त 2023 को निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर किय गया था जिसमें करीब 6 लाख उम्मीदवारों ने भाग लिया था। इन सभी उम्मीदवारों को अब अपने नतीजे जारी होने के बेसब्री से इंतजार है जो जल्द ही खत्म होने की संभावना है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राजस्थान बीएसटीसी रिजल्ट इस माह में कभी घोषित किया जा सकता है, हालांकि कि विभाग की ओर से इस बारे में कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आयी है।

Rajasthan BSTC Pre DElEd Result: panjiyakpredeled.in पर घोषित होंगे नतीजे

राजस्थान बीएसटीसी का रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से रजिस्ट्रार एजुकेशन डिपार्टमेंटल एक्सामिनेशंस राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट panjiyakpredeled.in पर घोषित किया जायेगा। रिजल्ट की घोषणा के बाद उम्मीदवारों को इसे चेक करने के लिए वेबसाइट पर जाकर संबंधित लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको लॉग इन क्रेडेंशियल जैसे- रोल नंबर एवं डेट ऑफ बर्थ भरकर सबमिट करना होगा। इसके बाद आपका परिणाम स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा जिसके बाद इसे चेक करने के साथ ही डाउनलोड भी कर सकते हैं।

Rajasthan Pre DElEd Result 2023: रिजल्ट के साथ ही जारी हो सकता है कटऑफ

राजस्थान बीएसटीसी रिजल्ट के साथ ही विभाग की ओर से कटऑफ भी जारी कर दिया जाएगा। कटऑफ के अनुसार उम्मीदवारों को राज्य के विभिन्न संस्थानों में प्रवेश दिया जायेगा। प्रवेश के लिए उम्मीदवारों को रैंक के अनुसार कॉउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेना होगा।

इन सबके साथ उम्मीदवारों को जानकारी दे दें कि रिजल्ट से पहले विभाग की ओर से राजस्थान बीएसटीसी आंसर की भी जारी की जा सकती है। आंसर की माध्यम से उम्मीदवार अपने रिजल्ट का अनुमान लगा सकेंगे और अगर वे उसमें दिए किसी उत्तर से संतुष्ट नहीं होंगे तो उस पर तय तिथियों में आपत्ति भी दर्ज कर सकेंगे।