Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajasthan CET 2024: राजस्थान सीईटी (सीनियर सेकेंडरी) एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन हुए शुरू, इन स्टेप्स से भरें ऑनलाइन फॉर्म

राजस्थान समान पात्रता परीक्षा (सीनियर सेकेंडरी) 2024 के लिए आवेदन आज यानी 2 सितंबर से शुरू कर दिए गए हैं। एप्लीकेशन स्टार्ट होने के बाद अब अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर या इस पेज पर दिए गए डायरेक्ट लिंक से आवेदन कर सकते हैं। एप्लीकेशन फॉर्म भरने की लास्ट डेट 1 अक्टूबर 2024 तय की गई है। आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी का 12वीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Mon, 02 Sep 2024 03:57 PM (IST)
Hero Image
Rajasthan CET 2024 Registration आज से rsmssb.rajasthan.gov.in पर स्टार्ट।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (RSMSSB) की ओर से राजस्थान कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (10+2) 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया आज शुरू कर दी गई है। आवेदन के लिए लिंक आरएसएमएसएसबी की ऑफिशियल वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर एक्टिव हो गया है जहां से आप ऑनलाइन माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर कर सकते हैं। इसके साथ ही इस पेज पर भी डायरेक्ट लिंक उपलब्ध करवा दिया गया है जिस पर क्लिक करके आप आसानी से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं।

इन स्टेप्स को फॉलो कर आसानी से करें अप्लाई

  • राजस्थान सीईटी (10+2) एग्जाम में आवेदन के लिए सबसे पहले rsmssb.rajasthan.gov.in ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको Recruitment Advertisement में जाना होगा।
  • इसके बाद आपको Common Eligibility Test (Senior Secondary Level) -2024 पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको Apply Online लिंक पर क्लिक करना है।
  • अब SOS पोर्टल पर पहले आपको रजिस्ट्रेशन करना है।
  • पंजीकरण होने के बाद अन्य डिटेल भरकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करें।
  • अंत में निर्धारित शुल्क जमा करके फॉर्म को सबमिट कर दें।

Common Eligibility Test (Senior Secondary Level) -2024 Apply Online Link

12वीं उत्तीर्ण अभ्यर्थियों के पास आवेदन का मौका

राजस्थान समान पात्रता परीक्षा (सीनियर सेकेंडरी) एग्जाम में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी का मान्यता प्राप्त बोर्ड/ संस्थान से सीनियर सेकेंडरी (10+2) या इसके समकक्ष उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके साथ ही 1 जनवरी 2025 को ध्यान में रखते हुए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 40 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग से आने वाले उम्मीदवारों को ऊपरी आयु में नियमानुसार छूट दी जाएगी।

एप्लीकेशन फीस

एप्लीकेशन फॉर्म भरने के साथ जनरल एवं ओबीसी वर्ग को 600 रुपये फीस के रूप में जमा करना होगा। एससी/ एसटी/ ओबीसी (NCL) वर्ग के लिए शुल्क 400 रुपये तय किया गया है। आवेदन में संशोधन करने पर 300 रुपये अलग से चार्ज देना होगा।

यह भी पढ़ें- CISF Recruitment 2024: सीआईएसएफ कॉन्स्टेबल फायरमैन भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, 12वीं उत्तीर्ण अभ्यर्थी कर सकते हैं अप्लाई