Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajasthan Class 5th, 8th Result 2024 Date: राजस्थान बोर्ड 5वीं एवं 8वीं रिजल्ट अगले सप्ताह में हो सकते हैं जारी, कॉपियों की जांच अंतिम दौर में

राजस्थान बोर्ड की ओर से 5वीं एवं 8वीं कक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन कार्य अंतिम दौर में है और जल्द ही बोर्ड की ओर से रिजल्ट तैयार कर लिया जाएगा। नतीजे जारी होने के बाद बोर्ड की ओर से नतीजों की घोषणा की जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रिजल्ट मई माह के अंतिम सप्ताह में जारी कर दिया जाएगा। स्टूडेंट्स रिजल्ट शाला दर्पण rajshaladarpan.nic.in पर चेक कर सकेंगे।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Tue, 21 May 2024 02:45 PM (IST)
Hero Image
Rajasthan Class 5th, 8th Result 2024 जल्द हो सकता है जारी।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। राजस्थान बोर्ड से 5th एवं 8th क्लास की परीक्षाओं में भाग लेने वाले छात्र-छात्राओं को नतीजे जारी होने का बेसब्री से इंतजार है जो जल्द ही खत्म होने वाला है। रिपोर्ट्स के मुताबिक माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान (RBSE) की ओर से अगले सप्ताह में नतीजे जारी किये जा सकते हैं। बोर्ड की ओर से 12वीं क्लास का रिजल्ट जारी किया जा चुका है और जल्द ही 10वीं कक्षा का परिणाम जारी किया जाएगा। इसके बाद अंत में RBSE की ओर से 5वीं एवं 8वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित किया जाएगा।

मूल्यांकन कार्य अंतिम दौर में

कुछ दिन पहले ही राजस्थान बोर्ड की ओर से जानकारी दी गई थी कि बोर्ड की ओर से 5वीं एवं 8वीं कक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन किया जा रहा है और रिजल्ट तैयार करने में 10 से 15 दिन का समय लगेगा। अब ऐसे में अनुमान के मुताबिक मूल्यांकन कार्य अंतिम दौर में है और आरबीएसई दोनों ही कक्षाओं का रिजल्ट मई के अंतिम सप्ताह में जारी कर सकता है।

रिजल्ट चेक करने का तरीका

  • राजस्थान बोर्ड 5th 8th रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों को सर्वप्रथम शाला दर्पण की ऑफिशियल वेबसाइट rajshaladarpan.nic.in पर विजिट करना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको जिस कक्षा का रिजल्ट चेक करना होगा उस पर क्लिक करें।
  • अब आपको नए पेज पर अपना रोल नंबर दर्ज करके सबमिट करना होगा।
  • इसके बाद आपका परीक्षाफल स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा जहां से आप इसे चेक कर पायेंगे।

स्कूल से मिलेगी ओरिजिनल मार्कशीट

छात्र और उनके अविभावक ध्यान रखें कि रिजल्ट जारी होने पर वे केवल ऑनलाइन रिजल्ट की कॉपी डाउनलोड कर सकेंगे। ओरिजिनल मार्कशीट बोर्ड की ओर से आपके संबंधित स्कूल में नतीजे जारी होने के कुछ दिन बाद भेज दी जाएगी। इसके बाद स्टूडेंट्स अपने स्कूल में जाकर अंक पत्रिका प्राप्त कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें- RBSE Board Result 2024: 30 मई से पहले भी आ सकते हैं राजस्थान बोर्ड 10वीं के नतीजे, ये हो सकती है Date