Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajasthan NMMS Scholarship 2023: राजस्थान एनएमएमएस स्कॉलरशिप के लिए डेट्स घोषित, 16 सितंबर से शुरू होंगे आवेदन

Rajasthan NMMS Scholarship 2023 राजस्थान मींस कम मेरिट स्कॉलरशिप 2023 के लिए डेट्स का एलान कर दिया गया है। जो छात्र इस परीक्षा में भाग लेना चाहते हैं वे 16 सितंबर से 30 सितंबर 2023 तक ऑफिशियल वेबसाइट rajshaladarpan.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। आवेदन करने से पहले छात्र निर्धारित की गयी योग्यता अवश्य जांच लें उसके बाद ही आवेदन करें।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Wed, 13 Sep 2023 07:50 PM (IST)
Hero Image
Rajasthan NMMS Scholarship 2023 के लिए 16 से 30 सितंबर तक कर सकते हैं आवेदन।

Rajasthan NMMS Scholarship 2023: राजस्थान कॉउंसिल ऑफ स्कूल एजुकेशन की ओर से प्रतिवर्ष सरकारी स्कूल्स में पढ़ रहे बच्चों के लिए स्कॉलरशिप परीक्षा राष्ट्रीय साधन सह योग्यता छात्रवृत्ति (NMMS) का आयोजन किया जाता है। जो छात्र इस वर्ष की स्कॉलरशिप परीक्षा में भाग लेना चाहते हैं उनके लिए बड़ी खबर है। विभाग की ओर से इस वर्ष की स्कॉलरशिप परीक्षा के लिए आवेदन तिथियों को घोषित कर दिया गया है। योग्य एवं इच्छुक छात्र या उनके अविभावक 16 सितंबर से इस परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2023 निर्धारित की गयी है।

Scholarships 2023: कौन कर सकता है इस परीक्षा के लिए आवेदन

इस परीक्षा में भाग लेने के लिए राजस्थान कॉउंसिल ऑफ स्कूल एजुकेशन राजस्थान सरकार द्वारा कुछ नियम बनाये गए हैं, अगर आप इन नियमों के अंतर्गत आते हैं तो इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • छात्र का राज्य के किसी सरकारी विद्यालय में 8वीं कक्षा में अध्ययनरत होना अनिवार्य है।
  • अभ्यर्थी ने 7वीं कक्षा न्यूनतम 55 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण की हो।
  • छात्र के अविभावक की वार्षिक आय 3.5 लाख से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
  • ऐसे उम्मीदवार जो केवीएस, एनवीएस या प्राइवेट संस्थानों में पढ़ रहें हैं वे इस स्कॉलरशिप परीक्षा में भाग नहीं ले सकते हैं।
  • अभ्यर्थी का राजस्थान का मूल निवासी होना अनिवार्य है।

कैसे होगा चयन

इस स्कॉलरशिप परीक्षा में उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा/ मेंटल एबिलिटी टेस्ट (MAT) और यानी स्कोलिस्टिक एप्टीट्यूट टेस्ट (SAT) में भाग लेना होगा। सभी चरणों में उत्तीर्ण उम्मीदवारों को आगे की कक्षा में पढ़ने के लिए स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी।

स्कॉलरशिप उम्मीदवारों को तभी प्रदान की जाएगी जब वे सभी कक्षाओं में अच्छा प्रदर्शन करेंगे। इसमें से उम्मीदवारों को 10वीं कक्षा में 60 प्रतिशत अंक, आरक्षित वर्ग को 55 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे। स्कॉलरशिप के रूप में उम्मीदवारों को प्रतिमाह 1 हजार यानी कि वर्ष में 12000 रुपये प्रदान किये जाएंगे।

यह भी पढ़ें- UP NMMS Scholarship 2023: शुरू हुई यूपी एनएमएमएस के लिए आवेदन प्रक्रिया, entdata.co.in पर करें अप्लाई