Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajasthan Pre DElEd Answer Key 2023: क्या 20 सितंबर को जारी होंगे राजस्थान BSTC प्रवेश परीक्षा के आंसर-की?

Rajasthan Pre DElEd Answer Key 2023 पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं राजस्थान बीकानेर द्वारा राज्य के विभिन्न संस्थानों में आयोजित किए जा रहे प्रारंभिक शिक्षा में डिप्लोमा (सामान्य/संस्कृत) प्रवेश परीक्षा 2023 के उत्तर कुंजी जल्द ही जारी कर दी जाएगी। कई मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार राजस्थान BSTC आंसर-की 2023 इसी सप्ताह के दौरान 20 सितंबर तक जारी किए जा सकते हैं।

By Rishi SonwalEdited By: Rishi SonwalUpdated: Mon, 18 Sep 2023 11:43 AM (IST)
Hero Image
Rajasthan Pre DElEd Answer Key 2023: डाउनलोड लिंक इस परीक्षा के विशेष पोर्टल, panjiyakpredeled.in पर एक्टिव होगा।

Rajasthan Pre DElEd Answer Key 2023: राजस्थान BSTC प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित लाखों उम्मीदवारों को अनौपचारिक आंसर-की जारी किए जाने का इंतजार है। पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं, राजस्थान, बीकानेर द्वारा राज्य के विभिन्न संस्थानों में आयोजित किए जा रहे प्रारंभिक शिक्षा में डिप्लोमा (सामान्य/संस्कृत) में प्रवेश के लिए आयोजित प्रवेश परीक्षा के उत्तर कुंजी जल्द ही जारी की जाएगी। हालांकि, कार्यालय द्वारा आधिकारिक तौर पर राजस्थान प्री डीएलएड आंसर-की 2023 जारी किए जाने की तारीख का एलान नहीं किया गया है, लेकिन विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार राजस्थान BSTC आंसर-की 2023 इसी सप्ताह के दौरान 20 सितंबर तक जारी किए जा सकते हैं।

Rajasthan Pre DElEd Answer Key 2023: कहां और कैसे करें BSTC आंसर-की डाउनलोड?

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि राजस्थान शिक्षा विभागीय परीक्षाएं पंजीयक कार्यालय द्वारा प्री-डीएलएड आंसर-की 2023 को इस परीक्षा के विशेष पोर्टल, panjiyakpredeled.in पर किया जाएगा। उम्मीदवार पोर्टल पर एक्टिव किए जाने वाले राजस्थान BSTC आंसर-की 2023 डाउनलोड लिंक से अनौपचारिक उत्तर-कुंजियों को डाउनलोड कर सकेंगे। साथ ही उम्मीदवारों से उनकी आपत्तियों को भी आमंत्रित किया जाएगा, जिसे उम्मीदवार इसी पोर्टल पर लॉग-इन करके दर्ज करा सकेंगे। आपत्ति दर्ज कराने के लिए उम्मीदवारों को प्रति प्रश्न की दर से शुल्क का भी भुगतान करना होगा। शुल्क भुगतान के साथ आपत्तियों को उम्मीदवार निर्धारित अंतिम तिथि तक दर्ज करा सकेंगे।

Rajasthan Pre DElEd Answer Key 2023: आपत्तियों की समीक्षा के बाद जारी होंगे परिणाम

पंजीयक कार्यालय द्वारा राजस्थान प्री-डीएलएड आंसर-की 2023 पर उम्मीदवारों से प्राप्त हुई आपत्तियों की समीक्षा सम्बन्धित विषय विशेषज्ञों से कराई जाएगी। समीक्षा के आधार पर फाइनल आंसर-की जारी किए जाएंगे। इसके साथ ही राजस्थान BSTC रिजल्ट 2023 की भी घोषणा की जाएगी, जिसके अंतर्गत उम्मीदवारों को स्कोर जारी किए जाएंगे। इसक स्कोर के आधार पर उम्मीदवार विभिन्न कॉलेजों में दाखिला ले सकेंगे।

यह भी पढ़ें - IDBI Bank Recruitment 2023: शुरू हो गई आइडीबीआइ बैंक में 600 जूनियर असिस्टेंट की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया

बता दें कि राजस्थान प्री-डीएलएल (पूर्व नाम BSTC) प्रवेश परीक्षा के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया 10 से 30 जुलाई 2023 तक संचालित की थी। इसके बाद आवेदन किए उम्मीदवारों के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन 28 अगस्त को किया गया था।