Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

RBI Assistant Admit Card 2023: जारी हुए भारतीय रिजर्व बैंक सहायक भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड, ये रहा लिंक

RBI Assistant Admit Card 2023 रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने असिस्टेंट प्रिलिम्स एग्जाम में सम्मिलित होने के लिए एडमिट कार्ड आज 7 नवंबर को जारी करते हुए डाउनलोड लिंक को आधिकारिक वेबसाइट rbi.org.in पर एक्टिव कर दिया है। उम्मीदवार अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड के माध्यम से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। प्रवेश पत्र पर दिए गए विवरणों की जांच उम्मीदवारों को कर लेनी चाहिए।

By Rishi SonwalEdited By: Rishi SonwalUpdated: Tue, 07 Nov 2023 02:47 PM (IST)
Hero Image
RBI Assistant Admit Card 2023: इस पेज पर दिए गए डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड प्रिलिम्स एडमिट कार्ड।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। RBI Assistant Admit Card 2023: भारतीय रिजर्व बैंक ने सहायक भर्ती परीक्षा 2023 के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। आरबीआइ ने सहायक ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किए उम्मीदवारों के हेतु प्रवेश पत्र आज यानी मंगलवार, 7 नवंबर 2023 को जारी किए हैं, जिसे उम्मीदवार परीक्षा की तारीखों तक ऑनलाइन डाउनलोड कर सकेंगे। बता दें कि आरबीआइ ने सहायक भर्ती परीक्षा का आयोजन 18 और 19 नवंबर 2023 को किए जाने की घोषणा की है।

RBI Assistant Admit Card 2023: ऐसे करें डाउनलोड, ये रहा लिंक

ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने आरबीआइ असिस्टेंट परीक्षा 2023 के लिए आवेदन किया है, वे प्रारंभिक परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए अपना प्रवेश पत्र बैंक की आधिकारिक वेबसाइट, rbi.org.in पर करियर सेक्शन में एक्टिव किए गए लिंक या नीचे दिए डायरेक्ट लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए उम्मीदवारों को अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड के माध्यम से लॉग-इन करना होगा। लॉग-इन के बाद उम्मीदवार अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड और प्रिंट कर सकेंगे। प्रिंट-आउट लेने के बाद उम्मीदवारों को कॉल लेटर की सॉफ्ट कॉपी भी सेव कर लेनी चाहिए।

RBI असिस्टेंट एडमिट कार्ड 2023 डाउनलोड लिंक

RBI Assistant Exam Pattern 2023: 60 मिनट की होगी सहायक प्रारंभिक परीक्षा

आरबीआइ द्वारा सहायक भर्ती के पहले चरण में आयोजित की जाने वाली प्रारंभिक परीक्षा के लिए 60 मिनट की अवधि निर्धारित की गई है। इसमें अंग्रेजी भाषा, संख्यात्मक योग्यता और तार्किक योग्यता विषयों से कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। हर प्रश्न के लिए 1 अंक निर्धारित किया गया है। वहीं, हर गलत उत्तर के लिए एक चौथाई अंक काटा जाएगा, यानी आरबीआइ असिस्टेंट प्रिलिम्स 2023 में 1/4 निगेटिव मार्किंग भी होगी।

प्रारंभिक परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर सफल घोषित उम्मीदवारों को अगले चरण में मुख्य परीक्षा में सम्मिलित होना होगा, जो कि 135 मिनट की होगी। इसके तीसरे व आखिरी चरण में भाषा दक्षता परीक्षा (LPT) का आयोजन किया जाएगा।