Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

RBI Assistant Exam 2023: आरबीआई असिस्टेंट प्रीलिम्स एग्जाम आज से शुरू, परीक्षा में इन नियमों का रखें ध्यान

RBI Assistant Prelims Exam 2023 एग्जाम सेंटर पर टेस्ट एडमिनिस्ट्रेटर और आरबीआई प्रतिनिधि के निर्देशों का आपको पालन करना होगा। अगर कोई अभ्यर्थी ऐसा नहीं करते हैं तो यह निर्देशों का उल्लघंन माना जाएगा और एग्जाम सेंटर छोड़कर जाने को भी कहा जा सकता है। एग्जाम के दौरान रफ कार्य के लिए यूज किए गए कागज के पन्ने को परीक्षा समाप्त होने के बाद सेंटर पर ही जमा करा दें।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Sat, 18 Nov 2023 08:30 AM (IST)
Hero Image
RBI Assistant Exam 2023: आरबीआई असिस्टेंट प्रीलिम्स एग्जाम कल से शुरू हो रहा है।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। RBI Assistant Exam 2023: आरबीआई असिस्टेंट प्रीलिम्स एग्जाम आज से शुरू हो रहा है। यह परीक्षा कल 18 और 19 नवंबर, 2023 को ऑनलाइन मोड में आयोजित होनी है। इस परीक्षा के लिए हॉल टिकट हाल ही में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से जारी कर दिए गए हैं।

वहीं, अब हम कैंडिडेट्स को असिस्टेंट प्रीलिम्स एग्जाम से जुड़े कुछ नियमों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिनका परीक्षा में ध्यान रखना बेहद जरूरी है। निर्देशों की अनदेखी करने वाले कैंडिडेट्स को एग्जाम में शामिल होने में दिक्कत हो सकती है। आइए डालते हैं इन नियमों पर एक नजर।

-परीक्षा केंद्र कंफर्म करने के लिए ऑनलाइन परीक्षा से एक दिन पहले यानी कि आज आप एग्जाम सेंटर पर जाकर देख सकते हैं, जिससे परीक्षा के दिन आप समय पर एग्जाम सेंटर पर रिपोर्ट कर सकें। देर से अने वाले कैंडिडेट्स को एग्जाम में एंट्री नहीं दी जाएगी।

- कैंडिडेट्स को हाल ही में पासपोर्ट साइज की फोटोग्राफ चिपकाकर कॉललेटर अपने साथ परीक्षा स्थल पर लेकर आना होगा।

- एग्जाम सेंटर पर टेस्ट एडमिनिस्ट्रेटर और आरबीआई प्रतिनिधि के निर्देशों का आपको पालन करना होगा। अगर कोई अभ्यर्थी ऐसा नहीं करते हैं तो यह निर्देशों का उल्लघंन माना जाएगा और एग्जाम सेंटर छोड़कर जाने को भी कहा जा सकता है।

-परीक्षा के दौरान कैलकुलेटर, किताबों, नोटबुकों या लिखे नोट्स, सेलफोन कैमरा या बिना कैमरा वाले कोई भी या फिर अन्य इलेक्ट्रानिक डिवाइस के प्रयोग की अनुमति नहीं दी जाएगी।

- असिस्टेंट एग्जाम में राशन कार्ड और लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस को वैलिड पहचान पत्र के तौर पर नहीं माना जाएगा।

- एग्जाम के दौरान रफ कार्य के लिए यूज किए गए कागज के पन्ने को परीक्षा समाप्त होने के बाद सेंटर पर ही जमा करा दें।

यह भी पढ़ें: RBI Assistant Admit Card 2023: जारी हुए भारतीय रिजर्व बैंक सहायक भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड, ये रहा लिंक