Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

RBI Assistant Prelims Result 2023: जल्द ही घोषित होगा आरबीआइ सहायक भर्ती परिणाम, लिस्ट rbi.org.in पर होगी जारी

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए किए आरबीआइ सहायक भर्ती प्रारंभिक परीक्षा परिणाम (RBI Assistant Prelims Result 2023) के अंतर्गत ऐसे उम्मीदवारों के रोल नंबर की सूची जारी करेगा जिन्हें पहले चरण में प्रदर्शन के आधार पर अगले चरण यानी मुख्य परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है। बैंक द्वारा यह सूची आधिकारिक वेबसाइट rbi.org.in पर करियर सेक्शन में एक्टिव की जाएगी।

By Rishi SonwalEdited By: Rishi SonwalUpdated: Wed, 13 Dec 2023 08:45 AM (IST)
Hero Image
RBI Assistant Prelims Result 2023: सफल घोषित उम्मीदवारों के लिए मुख्य परीक्षा 31 दिसंबर को।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा सहायक के 450 पदों पर भर्ती के लिए निर्धारित चयन प्रक्रिया के अंतर्गत पहले चरण में आयोजित ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा के नतीजों (RBI Assistant Prelims Result 2023) की घोषणा की जानी है, जिसका इंतजार देश भर से लाखों उम्मीदवार कर रहे हैं। आरबीआइ ने सहायक भर्ती परीक्षा परिणाम घोषित किए जाने की तिथि का ऐलान नहीं किया है, लेकिन विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि परिणाम कभी भी घोषित किए जा सकते हैं।

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए किए आरबीआइ सहायक भर्ती प्रारंभिक परीक्षा परिणाम के अंतर्गत ऐसे उम्मीदवारों के रोल नंबर की सूची जारी करेगा, जिन्हें पहले चरण में प्रदर्शन के आधार पर अगले चरण यानी मुख्य परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है। बैंक द्वारा यह सूची आधिकारिक वेबसाइट, rbi.org.in पर करियर सेक्शन में एक्टिव की जाएगी। ऐसे में उम्मीदवार इस वेबसाइट के करियर सेक्शन में समय-समय पर विजिट करते रहें।

बता दें कि आरबीआइ ने सहायक भर्ती के लिए अधिसूचना 13 सितंबर 2023 को जारी की थी और इसी के साथ आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई थी, जो कि 4 अक्टूबर तक चली थी। इसके बाद पहले चरण में प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 21 व 23 अक्टूबर को किया जाना था, लेकिन इसे स्थगित करते हुए 18/19 नवंबर को किया गया। इस परीक्षा में सम्मिलित हुए उम्मीदवारों को अब नतीजों (RBI Assistant Prelims Result 2023) का इंतजार है।

यह भी पढ़ें - UCO Bank Recruitment 2023: यूको बैंक में स्पेशलिस्ट ऑफिसर के पदों पर भर्ती की घोषणा, ऑफलाइन भेज सकते हैं फॉर्म

RBI Assistant Prelims Result 2023: मुख्य परीक्षा 31 दिसंबर को

दूसरी तरफ, जिन उम्मीदवारों को प्रारंभिक परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर सफल घोषित किया जाएगा उनके लिए मुख्य परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। आरबीआइ ने सहायक भर्ती मुख्य परीक्षा का आयोजन 31 दिसंबर 2023 को किए जाने की घोषणा की है। मुख्य परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र परीक्षा से एक सप्ताह पहले जारी किए जा सकते हैं।