Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

RBI Assistant Prelims Result 2023: आरबीआई असिस्टेंट प्रीलिम्स रिजल्ट कब होगा जारी, ये है लेटेस्ट अपडेट

आरबीआई की ओर से सहायक भर्ती प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट इस सप्ताह घोषित किये जाने की उम्मीद है। रिजल्ट जारी होते ही अभ्यर्थी इसे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर मांगी गयी डिटेल दर्ज करके चेक कर सकेंगे। जो उम्मीदवार प्रारंभिक परीक्षा में सफलता प्राप्त करेंगे वे मुख्य परीक्षा में भाग ले सकेंगे। मेंस एग्जाम का आयोजन 31 दिसंबर 2023 को किया जायेगा।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Sat, 02 Dec 2023 05:40 PM (IST)
Hero Image
RBI Assistant Prelims Result 2023 इस सप्ताह ऑफिशियल वेबसाइट rbi.org.in पर हो सकता है घोषित।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की ओर से सहायक यानी कि असिस्टेंट के पदों पर भर्ती निकाली गयी थी। इस भर्ती के लिए प्रीलिम एग्जाम का आयोजन 18 एवं 19 नवंबर 2023 को किया गया था जिसके बाद से ही अभ्यर्थियों को अपना परिणाम घोषित किये जाने का इंतजार है जो जल्द ही खत्म होने वाला है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आरबीआई असिस्टेंट प्रीलिम रिजल्ट इस सप्ताह में घोषित किया जा सकता है। हालांकि आरबीआई की ओर से इस बारे में अभी तक कोई भी जानकारी साझा नहीं की गयी है। रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से आरबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट rbi.org.in पर घोषित किया जायेगा जहां से आप मांगी गयी डिटेल दर्ज करके नतीजे चेक कर सकेंगे।

RBI Assistant Result 2023: इन स्टेप्स से डाउनलोड कर सकेंगे रिजल्ट

  • आरबीआई असिस्टेंट प्रीलिम रिजल्ट जारी होने के बाद आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट rbi.org.in पर विजिट करना है।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको रिजल्ट जारी होने से संबंधित लिंक दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
  • अब आपको नए पेज पर रिजल्ट प्राप्त करने के लिए एक लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको मांगी गयी जानकारी जैसे रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड दर्ज करके लॉग इन करना होगा।
  • अब आपका परिणाम स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा जहां से आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

31 दिसंबर को आयोजित होगी मुख्य परीक्षा

आरबीआई असिस्टेंट प्रीलिम रिजल्ट घोषित होने के बाद जो उम्मीदवार इसमें निर्धारित कटऑफ अंक प्राप्त कर लेंगे वे मुख्य परीक्षा के लिए क्वालीफाई माने जायेंगे। क्वालीफाई अभ्यर्थियों के लिए मुख्य परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी किये जायेंगे जिसके बाद आप मुख्य परीक्षा में भाग ले सकेंगे।

मुख्य परीक्षा का आयोजन 31 दिसंबर 2023 को निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर किया जाएगा। अभ्यर्थियों को बता दें कि भर्ती के माध्यम से कुल 450 सहायक के पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी।

यह भी पढ़ें- MP Forest Guard Result 2023: एमपी फॉरेस्ट गार्ड भर्ती रिजल्ट जल्द esb.mp.gov.in पर हो सकता है घोषित, ये है अपडेट