Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

RBSE Supplementary Result: राजस्थान बोर्ड ने सप्लीमेंट्री एग्जाम रिजल्ट किया जारी, 10th में 63.55 तो 12th में 73.02% छात्र हुए पास

राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (आरबीएसई) की ओर से क्लास 10th एवं 12th सप्लीमेंट्री एग्जाम का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। जिन विद्यार्थियों ने इस परीक्षा में भाग लिया था वे तुरंत ही ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर या इस पेज पर दिए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके नतीजे चेक कर सकते हैं। मार्कशीट की प्रति डाउनलोड करने के लिए आपको रोल नंबर दर्ज करना होगा।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Wed, 11 Sep 2024 12:15 PM (IST)
Hero Image
RBSE 10th 12th Supplementary Result 2024 यहां से करें चेक।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) से कक्षा 10वीं एवं 12वीं सप्लीमेंट्री एग्जाम 2024 में भाग लेने वाले स्टूडेंट्स के रिजल्ट की घोषणा कर दी गई है। नतीजे ऑनलाइन माध्यम से जारी किये गए हैं। अभ्यर्थी तुरंत ही बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in या rajresults.nic.in पर जाकर अपने नतीजों की जांच कर सकते हैं। इसके साथ ही आप यहां दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके भी नतीजों की जांच कर सकते हैं। रिजल्ट चेक करने के लिए छात्र-छात्राओं को रोल नंबर दर्ज करना होगा।

ऐसा रहा रिजल्ट 

इस बार राजस्थान बोर्ड से कक्षा 10वीं में 63.55 छात्र-छात्राओं ने सफलता प्राप्त की है वहीं 12वीं में 73.02% स्टूडेंट्स पास हुए हैं। 10वीं कक्षा के एग्जाम में कुल 24790 स्टूडेंट्स ने भाग लिया था। इसके अलावा 12वीं कक्षा के सप्लीमेंट्री एग्जाम में 5963 विधार्थी शामिल हुए थे। 

इस तरीके से चेक करें नतीजे

राजस्थान बोर्ड सप्लीमेंट्री रिजल्ट 2024 चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाएं। वेबसाइट के होम पेज पर आपको Suppl. Examination Results - 2024 लिंक पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको जिस भी कक्षा का रिजल्ट चेक करना है उस पर क्लिक करें। इसके बाद रोल नंबर दर्ज करके सबमिट बटन पर क्लिक कर दें। इसके बाद आपकी मार्कशीट की प्रति स्क्रीन पर ओपन हो जाएगी जहां से आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

RBSE 10th, 12th Supplementary Result 2024 Link

ओरिजिनल मार्कशीट स्कूल से होगी प्राप्त

जिन उम्मीदवारों ने सप्लीमेंट्री एग्जाम में भाग लिया है अब उनकी अपडेटेड मार्कशीट आपके स्कूल में कुछ दिनों में बोर्ड की ओर से भेज दी जाएगी। इसके बाद आप अपने संबंधित स्कूल से प्राप्त कर सकेंगे। अभ्यर्थी ध्यान रखें कि सप्लीमेंट्री एग्जाम में प्राप्त अंक ही अंतिम माने जाएंगे, मुख्य परीक्षा में प्राप्त अंकों को अब निरस्त माना जायेगा। आपको बता दें कि बोर्ड की ओर से इस वर्ष सप्लीमेंट्री एग्जाम का आयोजन 12 से 14 अगस्त तक संपन्न करवाया गया था।

यह भी पढ़ें- SSC GD 2025: एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल के 39481 पदों पर भर्ती के लिए यहां से करें अप्लाई, 10वीं पास युवाओं के पास आवेदन का मौका