Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

RBSE 10th & 12th Exam 2021: रद्द हुईं राजस्थान बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं, राज्य कैबिनेट की बैठक में हुआ फैसला

RBSE 10th 12th Exam 2021 राजस्थान बोर्ड की कक्षा 10 और कक्षा 12 की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है। राजस्थान सरकार द्वारा कल 2 जून को हुई कैबिनेट की बैठक में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के रद्द किये जाने पर अंतिम फैसला लिया गया।

By Rishi SonwalEdited By: Updated: Thu, 03 Jun 2021 06:28 AM (IST)
Hero Image
राज्य सरकार के फैसले की जानकारी राज्य सरकार में शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने दी।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। RBSE 10th & 12th Exam 2021: राजस्थान बोर्ड की कक्षा 10 और कक्षा 12 की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है। राजस्थान सरकार द्वारा कल, 2 जून 2021 को हुई राज्य कैबिनेट की बैठक में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के रद्द किये जाने पर अंतिम फैसला लिया गया। राज्य सरकार के फैसले की जानकारी राज्य सरकार में शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने दी। आरबीआई 10वीं एवं 12वीं एग्जाम 2021 को लेकर राजस्थान सरकार के फैसले के बारे में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान द्वारा भी जानकारी सोशल मीडिया के माध्यम से साझा की गयी। बोर्ड के अपडेट के अनुसार, "राजस्थान सरकार ने 10वीं एवं 12वीं कक्षाओं की परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला किया है। काफी चर्चाओं के बाद, हमने यह फैसला छात्रों के हित में लिया है, जिससे हम अपने युवाओं के स्वास्थ्य और कैरियर दोनो को सुरक्षित रख सकते हैं।"

— Dept of Board of Secondary Education, Rajasthan (@RajasthanBoard) June 2, 2021

राजस्थान राज्य कैबिनेट बैठक में होना था फैसला

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के रद्द किये जाने की मांग स्टूडेंट्स और पैरेंट्स द्वारा की जा रही थी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ राज्य कैबिनेट की शाम 6.15 बजे होने वाली बैठक में अंतिम फैसला लिये जाना था। राज्य सरकार में शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने मंगलवार, 1 जून 2021 को सोशल मीडिया पर जानकारी साझा करते हुए कहा था कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से चर्चा के अनुसार आज, 2 जून 2021 को कैबिनेट की बैठक में बोर्ड परीक्षाओं को लेकर अंतिम निर्णय लिया जाएगा। राजस्थान शिक्षा मंत्री का यह बयान सीबीएसई की कक्षा 12 की कोविड-19 के चलते स्थगित चल रही बोर्ड परीक्षाओं को रद्द किये जाने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मंगलावर को ही की गयी घोषणा के कुछ ही देर बाद आया।

वहीं, राजस्थान शिक्षा मंत्री ने जानकारी दी थी कि पिछले माह 23 मई को हुई केंद्रीय मंत्रियों, राज्य शिक्षा मंत्रियों एवं राज्य शिक्षा सचिवों की बैठक में सीबीएसई द्वारा महामारी के बीच बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन के लिए दो विकल्प सुझाये गये थे। प्राप्त जानकारी के अनुसार, इनमें दूसरे विकल्प के अनुसार राजस्थान बोर्ड की कक्षा 10 एवं कक्षा 12 की परीक्षाएं आयोजित किये जाने की तैयारियां चल रही थीं।

बता दें कि पिछले वर्ष भी कोविड-19 महामारी के चलते ही राजस्थान बोर्ड की कक्षा 10 और कक्षा 12 की परीक्षाओं को तय कार्यक्रम के बीच में ही रोकना पड़ा था। बाद में राजस्थान बोर्ड द्वारा रद्द की गयी परीक्षाओं के लिए आयोजित पेपरों के औसत के आधार पर अंक देते हुए परिणामों की घोषणा की गयी थी।

परीक्षाएं रद्द होने के आसार, सीबीएसई बोर्ड की तर्ज पर जारी हो सकता है रिजल्ट

हालांकि, इस वर्ष राजस्थान बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का आयोजन महामारी के चलते शुरू भी नहीं हुई थीं। बाद में 23 मई 2021 को हुई केंद्रीय एवं राज्यों के शिक्षा मंत्रियों की वर्चुअल बैठक के बाद राजस्थान बोर्ड की परीक्षाओं पर सीबीएसई की तरह ही फैसला लिये जाने की जानकारी मिल रही थी। ऐसे में जबकि सीबीएसई द्वारा कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षाएं पहले ही रद्द की जा चुकी थीं और कक्षा 12 की परीक्षाओं को रद्द किये जाने की घोषणा कल, 1 जून को कर दी गयी, तो माना जा रहा है कि राजस्थान बोर्ड की भी लंबित कक्षा 10 और कक्षा 12 की परीक्षाओं को रद्द किया जा सकता है। साथ ही, उम्मीद की जा रही है कि सीबीएसई बोर्ड की तर्ज पर ही राजस्थान बोर्ड के 10वीं और 12वीं रिजल्ट तैयार करने के लिए वैकल्पिक मूल्यांकन पद्धति का सहारा लिया जा सकता है।