Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

RBSE 10th Result 2023: कब हो सकता है घोषित, यहां से पाएं राजस्थान बोर्ड 10वीं रिजल्ट से जुड़े सवालों के जवाब

Rajasthan Board Class 10 Result 2023 राजस्थान बोर्ड 10वीं रिजल्ट का इंतजार 10 लाख से अधिक स्टूडेंट्स कर रहे हैं। यह सभी रिजल्ट घोषित होने के बाद ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in या डिजीलॉकर एवं एसएमएस के माध्यम से चेक कर सकेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Amit YadavUpdated: Tue, 30 May 2023 07:29 AM (IST)
Hero Image
RBSE 10th Result 2023: जून के पहले सप्ताह में घोषित किया जा सकता है राजस्थान बोर्ड 10वीं का परिणाम।

RBSE 10th Result 2023: राजस्थान बोर्ड 10वीं रिजल्ट से संबंधित विभिन्न वायरल खबरें प्रकाशित हो रही हैं जिस पर बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन, राजस्थान की ओर से जानकारी साझा कर रोक लगा दी गयी है। बोर्ड के अनुसार आरबीएससी 10th रिजल्ट जून 2022 के प्रथम सप्ताह में घोषित किया जा सकता है। अगर आप भी किसी वायरल खबर को सच मान बैठे हैं तो उन पर विश्वास न करें। अगर आप राजस्थान 10वीं रिजल्ट से संबंधित सवालों जैसे- राजस्थान बोर्ड 10वीं रिजल्ट कब जारी होगा? कौन जारी करेगा? कहां जारी होगा और कैसे परिणाम की जांच की जा सकती है? का जवाब ढूंढ रहें तो आप यहां से सभी प्रश्नों के उत्तर प्राप्त कर सकते हैं।

Rajasthan Board Class 10 Result 2023: कब जारी होगा रिजल्ट?

राजस्थान बोर्ड सचिव मेघना चौधरी ने सोशल मीडिया पर फेक आइडी से वायरल की जा रही कक्षा 10 रिजल्ट की खबर का खंडन करके बताया गया है कि 10वीं कक्षा का रिजल्ट जून के पहले सप्ताह में घोषित किया जा सकता है। इसके साथ सचिव ने कहा कि स्टूडेंट्स ऐसी फर्जी खबरों पर विश्वास न करें और राज्य सरकार में शिक्षा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला के आधिकारिक ट्वीटर हैंडल @DrBDKallaINC के माध्यम से या ऑफिशियल वेबसाइट पर साझा की गयी जानकारी का ही विश्वास करें।

Rajasthan Board Result 2023 Class 10: कौन जारी करेगा और कहां जारी होगा?

स्टूडेंट्स एवं उनके अविभावकों को बता दें कि रिजल्ट प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से शिक्षा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला द्वारा घोषित किया जा सकता है। राजस्थान बोर्ड रिजल्ट की घोषणा होने के बाद स्टूडेंट्स बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाकर अपने रिजल्ट की जांच कर सकेंगे। रिजल्ट देखने के लिए छात्र-छात्राओं को रोल नंबर दर्ज करना होगा।

RBSE Result 2023 class 10th: रिजल्ट कैसे देख सकेंगे?

राजस्थान बोर्ड से कक्षा 10वीं में भाग लेने वाले सभी स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट पर रोल नंबर दर्ज करके प्राप्त कर सकेंगे। वेबसाइट के अतिरिक्त छात्र-छात्राएं रिजल्ट डिजीलॉकर एवं एवं वेबसाइट के साथ ही एसएमएस के द्वारा भी चेक कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें- RBSE 10th Result 2023 LIVE Updates: राजस्थान बोर्ड 10वीं रिजल्ट इसी सप्ताह संभव, rajeduboard.rajasthan.gov.in पर रखें नजर