Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

RBSE 5th Result 2023 Date: 8वीं के बाद राजस्थान बोर्ड कब जारी करेगा पांचवीं के नतीजे, जान लें सब अपडेट यहां

RBSE 5th Result 2023 Date RBSE कक्षा 5वीं की परीक्षा पास करने के लिए छात्रों को न्यूनतम 33 प्रतिशत कुल अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। वहीं जो छात्र-छात्राएं 33 फीसदी अंक प्राप्त नहीं करते हैं तो उन्हें सप्लीमेंट्री परीक्षा में शामिल होना होगा।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Wed, 17 May 2023 03:23 PM (IST)
Hero Image
RBSE 5th Result 2023 Date: राजस्थान बोर्ड 5वीं का रिजल्ट भी जल्द करेगा घोषित

एजुकेशन डेस्क। RBSE 5th Result 2023 Date: राजस्थान बोर्ड आज 17 मई, 2023 को आठवीं के नतीजे कुछ समय पहले जारी किया है। राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन, आरबीएसई (Rajasthan Board of Secondary Education, RBSE) अब जल्द ही कक्षा 5 वीं के परिणाम घोषित करेगा। उम्मीद जताई जा रही है कि आगामी कुछ दिनों में या फिर इस सप्ताह कक्षा 5वीं का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। RBSE 5वीं रिजल्ट 2023 की तारीख की घोषणा भी 8वीं की तरह ही राज्य के शिक्षा मंत्री बुलाकी दास कल्ला (State Education Minister Bulaki Das Kalla) द्वारा की जाएगी। आरबीएसई 5वीं का परिणाम की जांच करने के लिए स्टूडेंट्स को नीचे दिए गए आसान स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Rajasthan Board RBSE 8 Result 2023: राजस्थान बोर्ड ने इन परीक्षार्थियों को रोका रिजल्ट, 8वीं में 94.50 % पास

 

RBSE Rajasthan Board Results 2023 How to check: आरबीएसई पांचवी रिजल्ट चेक करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स

आरबीएसई पांचवी रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले परीक्षार्थियों को आरबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट- rajshaladarpan.nic.in पर जाएं। इसके बाद, दिखाई देने वाले होमपेज पर Results लिंक पर क्लिक करें। अब, ड्रॉप-डाउन मेनू से कक्षा 5वीं का चयन करें। अपना रोल नंबर और अन्य आवश्यक विवरण दर्ज करें।

इसके बाद, आरबीएसई परिणाम पोर्टल सबमिट करें और एक्सेस करें। अब आपका राजस्थान बोर्ड कक्षा 8वीं का परिणाम 2023 स्क्रीन पर दिखाई देगा। अब डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए परिणाम का एक प्रिंटआउट लेंकर रख लें। 

RBSE कक्षा 5वीं की परीक्षा पास होने के लिए चाहिए ये अंक   

RBSE कक्षा 5वीं की परीक्षा पास करने के लिए, छात्रों को न्यूनतम 33 प्रतिशत कुल अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। वहीं, जो छात्र-छात्राएं 33 फीसदी अंक प्राप्त नहीं करते हैं तो उन्हें सप्लीमेंट्री परीक्षा में शामिल होना होगा। पूरक परीक्षा की परीक्षा की तारीख और समय परिणाम आने के बाद उचित समय पर शेयर किया जाएगा। एग्जाम रिजल्ट से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए स्टूडेंट्स को आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।