Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

RBSE 8th Result Date: राजस्थान बोर्ड 8वीं रिजल्ट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर होगा जारी, देखें डिटेल

RBSE 8th Result Date आरबीएसई बोर्ड की और से 8वीं की परीक्षाएं 11 अप्रैल तक कराई गयी थीं जिसके बाद अब जल्द ही उम्मीदवारों को रिजल्ट जारी कर दिया जायेगा। रिजल्ट जारी होने पर 13 लाख स्टूडेंट्स ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना परिणाम चेक कर सकेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Tue, 02 May 2023 07:58 PM (IST)
Hero Image
RBSE 8th Result Date मई के दूसरे सप्ताह में हो सकता है जारी।

RBSE 8th Result Date: राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन की ओर से कक्षा 8वीं का रिजल्ट जल्द ही घोषित किये जायेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक परिणाम जारी होने से संबंधित जानकारी जल्द ही बोर्ड की ओर से साझा की जाएगी। आरबीएसई क्लास 8th रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जारी किया जायेगा जहाँ से छात्र-छात्राएं अपने परिणाम चेक कर सकेंगे। रिजल्ट चेक करने के लिए कैंडिडेट्स को रोल नंबर एवं अन्य लॉग-इन क्रेडेंशियल दर्ज करना होगा। बोर्ड की ओर से रिजल्ट सभी सरकारी एवं गैर सरकारी स्कूलों के एक साथ जारी किया जाएगा।

RBSE 8th Result Date: 13 लाख स्टूडेंट्स को है इंतजार

इस वर्ष राजस्थान बोर्ड 8वीं की बोर्ड परीक्षाओं में 13 लाख छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे। इन सभी स्टूडेंट्स को अपने रिजल्ट का इंतजार है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रिजल्ट मई के पहले सप्ताह में जारी हो सकता है। हालांकि बोर्ड की ओर से इस बारे में अभी कोई भी आधिकारिक जानकारी जारी नहीं की गयी है। आपको बता दें कि 8वीं बोर्ड की परीक्षाओं का आयोजन 11 अप्रैल तक राज्य के 9500 परीक्षा केंद्रों पर हुआ था।

RBSE 8th Result Date: कैसे प्राप्त करें रिजल्ट

आरबीएसई कक्षा 8वीं का रिजल्ट प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाना होगा। रिजल्ट जारी होने पर वेबसाइट के होम पेज पर 8th रिजल्ट 2023 से संबंधित लिंक एक्टिव हो जायेगा जिस पर क्लिक करें। इसके बाद आपको उसमें मांगी गयी जानकारी जैसे रोल नंबर एवं अन्य जानकारी दर्ज करके सबमिट करनी होगी। अब आपका परिणाम स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा। वहां से आप अपने परिणाम को डाउनलोड कर सकते हैं एवं उसका प्रिंट भी निकाल सकते हैं।

RBSE 8th Result Date: क्या कहते हैं आंकड़े

आपकी जानकारी के लिए बता दें की पिछले वर्ष 8वीं की बोर्ड परीक्षा में 12.63 लाख छात्र-छात्राओं ने भाग लिया था। आठवीं कक्षा का टोटल पास प्रतिशत 95.59 प्रतिशत रहा था जिसमें से 96.30 फीसदी छात्राओं ने और 94.97 फीसदी छात्रों ने सफलता प्राप्त की थी।