Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajasthan Board Result 2024: राजस्थान बोर्ड 10वीं एवं 12वीं रिजल्ट पर ये है अपडेट, इस माह में घोषित हो सकते हैं परिणाम

बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन राजस्थान की ओर से कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं 7 मार्च से 30 मार्च और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं 29 फरवरी से 4 अप्रैल 2024 तक आयोजित की गई हैं। बोर्ड परीक्षाओं के बाद अब बोर्ड की ओर से छात्रों की कॉपियों का मूल्यांकन किया जायेगा और इसके बाद रिजल्ट की घोषणा की जाएगी। नतीजे मई माह में घोषित किये जाने की संभावना है।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Tue, 09 Apr 2024 02:47 PM (IST)
Hero Image
Rajasthan Board Result 2024 मई माह में हो सकता है घोषित।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की ओर से राज्यभर में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन 7 मार्च से 30 मार्च तक एवं 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन 29 फरवरी से 4 अप्रैल 2024 तक किया गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक एग्जाम संपन्न होने के बाद बोर्ड की ओर से अब कॉपियों की मूल्यांकन प्रक्रिया शुरू कर दी गई।

कॉपियों की जांच के बाद बोर्ड की ओर से छात्रों का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर घोषित किया जायेगा जहां से आप रोल नंबर दर्ज कर इसे डाउनलोड कर सकेंगे।

इस माह में रिजल्ट घोषित होने का अनुमान

आपको बता दें कि पिछले वर्ष राजस्थान बोर्ड की ओर से रिजल्ट 1 जून को 12वीं कक्षा का एवं 2 जून को 10वीं कक्षा का घोषित किया गया था लेकिन इस बार अनुमान के मुताबिक रिजल्ट इससे पहले घोषित किया जाएगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक रिजल्ट मई माह में घोषित किये जाने की संभावना है।

इस स्टेप्स से चेक कर सकेंगे परिणाम

  • राजस्थान बोर्ड रिजल्ट चेक करने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर एक्टिव हुए रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको रोल नंबर दर्ज करके सबमिट करना होगा।
  • रोल नंबर दर्ज करते ही आपका रिजल्ट स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा जहां से आप इसे डाउनलोड कर सकेंगे।

पास होने के लिए 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करना होगा अनिवार्य

दोनों ही कक्षाओं में उत्तीर्ण होने के लिए छात्रों को न्यूनतम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करना आवश्यक होगा। 33 प्रतिशत अंक छात्रों को सभी अलग-अलग विषयों में प्राप्त होंगे। अगर किसी भी विषय में इससे कम अंक प्राप्त होते हैं तो आप उस विषय में फेल माने जाएंगे।

यह भी पढ़ें- MP Board Result 2024 Date: एमपी बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट इन डेट्स में हो सकता है जारी, इन तरीकों से चेक कर पाएंगे परिणाम