Move to Jagran APP

रीडिंग हैबिट डालने के लिए इन Novels के साथ करें शुरुआत, चेक करें लिस्ट

रीडिंग की आदत डालने के लिए इन बुक्स के साथ कर सकते हैं शुरुआत

By Sakshi PandyaEdited By: Updated: Mon, 04 Nov 2019 02:18 PM (IST)
रीडिंग हैबिट डालने के लिए इन Novels के साथ करें शुरुआत, चेक करें लिस्ट
रीडिंग हैबिट डालने के लिए इन Novels के साथ करें शुरुआत, चेक करें लिस्ट

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। आप में से कई लोग होंगे, जिन्हें नोवल्स पढ़ने का मन करता होगा, लेकिन रीडिंग की आदत ना होने के कारण आप एक भी बुक खत्म नहीं कर पाते या फिर किसी भी बुक को खत्म करने में आपको काफी समय लगता है। ऐसा इसलिए क्योंकि रीडिंग अभी तक आपकी हैबिट में नहीं आई है। अगर आप रीडिंग को आदत में लाना चाहते हैं, तो जाहिर तौर से शुरुआत करना बहुत जरूरी है, लेकिन शुरुआत में आप हैवी बुक का चयन ना करें। इसके बजाय आप ऐसी किताबों को चुनें, जिसमें आपकी रूचि बनी रहें, जब कुछ ऐसी किताबें आप पढ़ लेंगे, तो धीरे-धीरे रीडिंग आपकी हैबिट बन जाएगी। अगर आप रीडिंग के मामले में बिगिनर हैं, तो हमने आपके लिए कुछ बेसिक बुक्स की लिस्ट बनाई है, जिसे पढ़कर आप शुरुआत कर सकते हैं।

Buy This On Amazon

Life is What You Make It: इस किताब का पेपरबैक एडिशन Amazon पर Rs 81 में मिल रहा है। लव स्टोरी पर आधारित इस बुक को पढ़ने में आपकी रूचि बनी रहेगी। प्रीती शेनॉय की इस बुक को टाइम्स ऑफ इंडिया द्वारा all-time bestsellers 2011 का खिताब मिला है। रीडर्स ने इस बुक को 4 स्टार रेटिंग दी है।

Buy This On Amazon

The Alchemist: इस बुक के बारे में शायद ही कोई हो जिसे ना पता हो। Amazon पर इसे नंबर 1 बेस्ट सेलर की लिस्ट में शामिल किया गया है। इसका पेपरबैक एडिशन Rs 190 में उपलब्ध है। Paulo coelho की स्टोरीज काफी प्रेरणादायक होती हैं। यूजर्स ने इस बुक को 4.5 स्टार रेटिंग दी है।

Buy This On Amazon

The Room on the Roof: रस्किन बांड काफी पॉपुलर लेखकों में से एक है। इनकी यह किताब प्यार और दोस्ती को लेकर है। इसके पेपैरबैक एडिशन को Amazon से Rs 153 में खरीदा जा सकता है। रीडर्स ने इस बुक को 4.5 स्टार रेटिंग दी है।

Buy This On Amazon

The Monk Who Sold His Ferrari: अगर आपने बुक्स पढ़ना शुरू कर दिया है, तो आपकी अगली किताब यह हो सकती है। रोबिन शर्मा की इस किताब को काफी पसंद किया गया है और रीडर्स के बीच यह काफी पॉपुलर भी है। इसके पेपरबैक एडिशन को Amazon से Rs 122 में खरीदा जा सकता है। इस किताब में जीने के तरीकों के बारे में काफी अच्छे तरीके से वर्णन किया गया है। रीडर्स ने इसे 4.5 स्टार रेटिंग दी है।

Buy This On Amazon

Nothing Lasts Forever: शिडनी शेल्डन की यह Novel तीन डॉक्टर्स के ऊपर लिखी गई थ्रिलिंग फिक्शनल स्टोरी है। इसका पेपरबैक एडिशन Amazon से Rs 261 में खरीदा जा सकता है। इस किताब पर एक मूवी भी बनी है। रीडर्स ने इस बुक को 4.5 रेटिंग दी है।