Move to Jagran APP

Republic Day 2024: एयर फोर्स में कैसे बन सकते हैं फाइटर पायलट, ये रही पूरी प्रॉसेस

हम सभी ने गणतंत्र दिवस पर परेड में फाइटर प्लेन तो उड़ते हुए देखे ही हैं लेकिन इसी मौके पर कई युवाओं और बच्चों के अंदर फाइटर पायलट बनने का जज्बा जाग्रत हो जाता है। अगर आप भी भारतीय वायु सेना में फाइटर पायलट बनकर देश की सेवा करना चाहते हैं तो आप फाइटर पायलट बनने की पूरी प्रॉसेस इस आर्टिकल से चेक कर सकते हैं।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavPublished: Thu, 25 Jan 2024 05:40 PM (IST)Updated: Fri, 26 Jan 2024 07:52 AM (IST)
Republic Day 2024: एयर फोर्स में फाइटर पायलट बनने की प्रॉसेस यहां से जानें। (Image-freepik)

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। देशभर में कल यानि 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है। इस दिन प्रतिवर्ष परेड होती है और भारतीय वायु सेना के फाइटर प्लेन भी परेड में शामिल होते हैं। हम सभी परेड में भारतीय वायु सेना के फाइटर प्लेन को उड़ते हुए देखते हैं। उड़ते हुए फाइटर प्लेन को देखते हुए कई युवाओं और बच्चों के मन में फाइटर पायलट बनने की इच्छा जाग्रत होती है।

अगर आप भी एक फाइटर पायलट बनकर देश सेवा का जज्बा रखते हैं तो इसके लिए आपको परीक्षाओं से होकर गुजरना होगा। आप यहां से फाइटर पायलट बनने की पूरी प्रॉसेस यहां से चेक कर सकते हैं।

फाइटर पायलट बनने के लिए 12th या ग्रेजुएट होना है अनिवार्य

अगर आपका सपना फाइटर पायलट बनने का है तो सबसे पहले आपको 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करना होगा। बारहवीं पीसीएम विषयों के साथ पास होना अनिवार्य है। इसके अलावा आप अगर 12वीं कक्षा उत्तीर्ण कर चुके हैं तो आपके ग्रेजुएशन उत्तीर्ण करने के बाद भी एक मौका फाइटर पायलट बनने का होगा, लेकिन ग्रेजुएशन वाले उम्मीदवारों ने 12वीं कक्षा फिजिक्स एवं मैथमैटिक्स विषयों के साथ उत्तीर्ण किया हो।

(Image-freepik)

इन परीक्षाओं में भाग लेकर बन सकते हैं फाइटर पायलट

12वीं के बाद फाइटर पायलट बनने लिए आप नेशनल डिफेंस एकेडमी (NDA) की परीक्षा में भाग ले सकते हैं। एनडीए एग्जाम का आयोजन यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) की ओर से किया जाता है। अगर आप ग्रेजुएशन उत्तीर्ण कर चुके हैं तो एयरफोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट (AFCAT) एग्जाम में भाग ले सकते हैं।

आयु सीमा

भारतीय वायु सेना में फाइटर पायलट बनने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 16.5 वर्ष एवं अधिकतम आयु 19.5 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। AFCAT में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी की आयु 20 वर्ष से 24 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें- Republic Day 2024: एयरफोर्स में एंट्री करने के ये हैं ऑप्शंस, 12वीं के बाद कर सकते हैं शुरुआत


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.