Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Republic Day 2024 Speech: गणतंत्र दिवस पर भाषण तैयार करने के लिए अपनाएं ये टिप्स, दमदार बनेगी स्पीच

26 जनवरी को हमारे देश में गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस वर्ष भारत अपना 75वां गणतंत्र दिवस सेलिब्रेट कर रहा है। इस गणतंत्र दिवस अगर आप स्कूल कॉलेज या अपनी सोसाइटी आदि में भाषण देने जा रहे हैं तो आप स्पीच तैयार करने की टिप्स यहां से चेक कर सकते हैं। अगर आपका भाषण अच्छे से तैयार होगा तो लोगों के बीच आपकी अलग छवि बनेगी।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Thu, 25 Jan 2024 07:36 AM (IST)
Hero Image
Republic Day 2024 Speech: यहां दिए टिप्स को फॉलो कर तैयार कर सकते हैं इफेक्टिव स्पीच। (Image-freepik)

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। हमारे देश में प्रतिवर्ष 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस (Republic Day) के रूप में मनाया जाता है। 26 जनवरी 1950 को भारत का संविधान लागू होता था उसके बाद से ही इस दिन को बड़े ही हर्षो-उल्लास के साथ मनाया जाता है। इस वर्ष देशभर में भारत का संविधान लागू हुए 74 वर्ष पूरे हो चुके हैं और 75वां गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है।

इस दिन स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय से लेकर सरकारी केंद्र, ऑफिस के साथ ही सोसाइटी आदि में भी इस दिन को बड़े पैमाने पर सेलिब्रेट किया जाता है। इसमें बच्चों से लेकर बड़े तक बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हैं। इस मौके पर स्कूल कॉलेज में स्पीच सहित अन्य प्रतियोगिताओं को आयोजित किया जाता है। अगर आप भी गणतंत्र दिवस के मौके पर एक बेहतर स्पीच तैयार करना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल आपके लिए उपयोगी है। यहां से आप स्पीच तैयार करने की बिंदुओं की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इस तरीके से करें स्पीच की शुरुआत

अगर आप स्पीच तैयार कर रहे हैं तो उसमें सबसे पहले सभी का अभिवादन का पार्ट लिखें। इसमें आप अगर स्कूल में भाषण दे रहे हैं तो स्पीच की शुरुआत में इस मौके पर शामिल अतिथि, प्रधानचार्य, टीचर्स और साथ ही स्टूडेंट्स का अभिवादन करें।

(Image-freepik)

गणतंत्र की शुभकामनाओं के साथ इस वर्तमान रिपब्लिक डे के ऊपर प्रकाश डालें

अभिवादन करने के बाद आपको गणतंत्र दिवस की सभी को शुभकामनाएं देकर अपने भाषण की शुरुआत करनी चाहिए। इसमें सबसे पहले आप गणतंत्र दिवस के ऊपर प्रकाश डालें और बताएं कि इस बार कौन सा गणतंत्र दिवस हमारे द्वारा मनाया जा रहा है।

इसके बाद आपको गणतंत्र दिवस के इतिहास के ऊपर जाना है और इसे किसने तैयार किया और यह कितने दिन में पूर्ण हुआ जैसी जानकारी शामिल करें। इसके साथ ही आप इसमें संविधान सभा, उसके सदस्यों और संविधान को किन देशों के संविधान का रिफरेंस लेकर तैयार किया गया इसकी जानकारी दे सकते हैं।

भाषण को रोचक बनाने के लिए कविताओं और शायरियों का करें प्रयोग

आप भाषण के बीच-बीच में उस समय के लिए अच्छी लगने वाले कविताओं और शायरियों को शामिल कर सकते हैं। इससे आपके स्पीच में रोचकता आएगी और लोग इसे बेहद ध्यान इस सुनेंगे।

तथ्यों को करें शामिल

अपने स्पीच में ज्यादा से ज्यादा तथ्यों को शामिल करें जिससे की लोगों को आपके स्पीच से कुछ नया सुनने को मिले। इससे उनके ज्ञान में भी वृद्धि होगी और आपका भाषण और लोगों से इफेक्टिव लगेगा।

सभी का आभार करते हुए समाप्त करें भाषण

भाषण के अंत में सभी अतिथिगण, शिक्षकों और अपने साथी स्टूडेंट्स का आभार अवश्य व्यक्त करें। अंत में आप आभार व्यक्त करते समय किसी कविता या शायरी का सहारा भी ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Republic Day Speech 2024: गणतंत्र दिवस पर हिंदी में दमदार भाषण, रिपब्लिक डे स्पीच की तैयारी ऐसे करें