Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Republic Day 2024: एयरफोर्स में एंट्री करने के ये हैं ऑप्शंस, 12वीं के बाद कर सकते हैं शुरुआत

देश की रक्षा करने का सपना हर युवा का होता है और कई युवाओं का सपना एयरफोर्स में शामिल होकर फाइटर प्लेन उड़ाने का होता है। अगर आप भी यह सपना देख रहे हैं तो आपको बता दें कि एयरफोर्स में जाने के लिए कई ऑप्शंस मौजूद हैं। इनमें से एनडीए सीडीएस एनसीसी स्पेशल एंट्री आदि प्रमुख हैं। आप इन एग्जाम में भाग लेकर एयरफोर्स में एंट्री कर सकते हैं।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Fri, 26 Jan 2024 07:52 AM (IST)
Hero Image
Republic Day 2024: एयरफोर्स में एंट्री करने के ये हैं ऑप्शंस। (Image-freepik)

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। हर युवा को अपने देश से प्रेम होता है और देश की सेवा के लिए वो कुछ भी कर गुजरने को तैयार रहता है। बचपन से ही फाइटर प्लेन देखकर कई युवाओं के मन में एयरफोर्स में शामिल होकर देश की सेवा करना के होता है। अगर आप भी एयरफोर्स में शामिल होना चाहते हैं तो इसके लिए बहुत से विकल्प उपलब्ध हैं।

एयरफोर्स में 12वीं (10+2) एवं ग्रेजुएशन उत्तीर्ण करने के बाद कभी भी शुरुआत की जा सकती है। एयरफोर्स में एंट्री विभिन्न परीक्षाओं/ भर्तियों द्वारा की जा सकती है। इसकी पूरी जानकारी आप यहां से प्राप्त कर सकते हैं ताकि एयरफोर्स में शामिल होकर आप अपना सपना पूरा कर सकें।

एनडीए एग्जाम

एनडीए एग्जाम का आयोजन प्रतिवर्ष दो बार किया जाता है। इस एग्जाम का आयोजन यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) की ओर से किया जाता है। इस एग्जाम में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी ने मान्यता प्राप्त बोर्ड/ संस्थान से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण किया हो। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 16.5 वर्ष से कम और अधिकतम 19.5 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

सीडीएस एग्जाम

कंबाइंड डिफेन्स सर्विसेज (CDS) का आयोजन भी प्रतिवर्ष किया जाता है। इस एग्जाम का आयोजन भी एयरफोर्स में पायलट बनने के लिए होता है। एग्जाम यूपीएससी की ओर से आयोजित किया जाता है। सीडीएस एग्जाम में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को 10+2 गणित एवं भौतिकी विषय से उत्तीर्ण होने के बाद ग्रेजुएशन डिग्री प्राप्त की हो। जो अभ्यर्थी ग्रेजुएशन के अंतिम वर्ष या सेमेस्टर में पढ़ रहे हैं वे भी इसमें भाग ले सकते हैं। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 20 वर्ष एवं अधिकतम आयु 24 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

(Image-freepik)

एनसीसी स्पेशल एंट्री

यह भर्ती केवल एयर विंग सीनियर डिवीजन ‘सी’ सर्टिफिकेट वाले उम्मीदवारों के लिए निकाली जाती है। इस एग्जाम में भाग लेने के लिए उम्मीदवार ने भौतिकी एवं गणित विषय के साथ 10+2 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण किया हो। इसके बाद उम्मीदवारों ने किसी भी विषय में ग्रेजुएशन/ बीई/ बीटेक न्यूनतम 60 प्रतिशत अंकों के साथ पास किया। अभ्यर्थी की आयु 20 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए। अभ्यर्थी इनमें से जिस एग्जाम के लिए भी योग्यता पूरी करते हों वे इसमें भाग लेकर एयरफोर्स में एंट्री कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Career In Fashion Designing: फैशन डिजाइनर बनने के लिए इन स्किल्स पर करें काम, बेहतर होंगी भविष्य की राहें