Move to Jagran APP

Aakash Institute के ऋषि शेखर शुक्ला ने JEE Main में हासिल किए 300/300 का स्कोर, बनें तेलंगाना राज्य के टॉपर

JEE के लिए आकाश की फाइनल टेस्ट सीरीज और आर्काइव टेस्ट सीरीज ने ऋषि को परीक्षा के वास्तविक माहौल के अनुभव से अवगत कराया। इन टेस्ट सीरीज ने न केवल उसका आत्मविश्वास बढ़ाया बल्कि कमजोर बिन्दुओं को पहचानने और उन्हें दूर करने में भी मदद की। गलतियों में सुधार करके और फोकस होकर ऋषि ने अपने कौशल को निखारा और दृढ़-संकल्प के साथ फाइनल एग्जाम दिया।

By Nandini Dubey Edited By: Nandini Dubey Updated: Tue, 27 Feb 2024 06:45 PM (IST)
Hero Image
Aakash Institute के ऋषि शेखर शुक्ला ने JEE Mainमें हासिल किए 300/300 का स्कोर, बनें तेलंगाना राज्य के टॉपर
 Aakashians ने एक बार फिर JEE (Main) Session 1, 2024 में शानदार प्रदर्शन किया है। इस परीक्षा में हमारे 939+ होनहार छात्रों ने कुल मिलाकर 99+ पर्सेंटाइल हासिल किए हैं, और 143 से अधिक छात्रों ने कम से कम एक विषय- फिजिक्स/केमिस्ट्री/मैथ में परफेक्ट 100 पर्सेंटाइल हासिल किए हैं। इतना ही नहीं, JEE (Main) 2024 में कुल 4198 Aakashians ने 95+ पर्सेंटाइल हासिल किए हैं।

JEE (Main) 2024 में Aakashian ऋषि शेखर शुक्ला (Rishi Shekhar Shukla) की सफलता की

कहानी ऐसी ही एक शानदार उपलब्धि है। हैदराबाद के क्लासरूम प्रोग्राम के छात्र ऋषि शुक्ला ने इस

अत्यंत प्रतिस्पर्धी परीक्षा में परफेक्ट 300/300 का स्कोर यानी कुल मिलाकर 100 पर्सेंटाइल हासिल किए।

हाल ही में घोषित JEE (Main) परिणाम में Aakashians के शानदार आँकड़े देखने को मिले:

पर्सेंटाइल    Aakashians की कुल संख्या

100 पर्सेंटाइल 143
99+पर्सेंटाइल 939
99+पर्सेंटाइल 4198
अपने कंप्रिहेंसिव कोचिंग प्रोग्राम के लिए प्रसिद्ध Aakash Institute ने ऋषि की इस उल्लेखनीय उपलब्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। अपने एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में ऋषि ने JEE के लिए अपनी तैयारी की योजना और सफलता में Aakash Institute द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में जानकारी साझा की।

आइए उसके इस प्रेरक सफर के बारे में जानें जहाँ ऋषि ने अपनी सफलता में 4-स्टेप प्रिपेरेशन स्ट्रेटजी

और Aakash की महत्वपूर्ण भूमिका की चर्चा की।

Aakash National Talent Hunt Exam (ANTHE) - शुरुआत

Aakash Institute के साथ ऋषि का सफर तब शुरू हुआ जब उसने ANTHE के माध्यम से यहाँ प्रवेश लिया था। उसने JEE Main and Advanced की तैयारी के लिए आकाश को इसलिए चुना क्योंकि यह एक बेहतरीन क्लासरूम माहौल और सुविधा के अनुसार अध्ययन करने का अवसर प्रदान करता है। फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ में व्यक्तिगत रुचि के साथ ही अपने माता-पिता के इंजीनियरिंग बैकग्राउंड के कारण, ऋषि को इस क्षेत्र में अपना करियर चुनने में आसानी रही। प्रिपेरेशन स्ट्रेटेजी: सफलता के चार स्टेप ऋषि की कुशल प्रिपेरेशन स्ट्रेटेजी के चार महत्वपूर्ण स्टेप:

स्टेप 1: लिसनिंग और लर्निंग: क्लास में सिखाए गए सभी कॉन्सेप्ट को ध्यानपूर्वक आत्मसात करना।

स्टेप 2: लगातार अभ्यास करना: सीखे गए कॉन्सेप्ट के आधार पर सवालों का हल निकालना।

स्टेप 3: डाउट को क्लियर करना: टॉपिक को अच्छे से समझने के लिए टीचर्स से क्लेरिफिकेशन लेना।

स्टेप 4: अपनी गलतियों का विश्लेषण करना: कमजोर बिन्दुओं को सुधारने के लिए टेस्ट में हुई गलतियों का विश्लेषण करना।

Aakash इंस्टीट्यूट में शिक्षकों की अहम भूमिका

ऋषि का मानना है कि उसकी सफलता में आकाश के शिक्षकों की अहम भूमिका रही है। उसकी बेहतर तैयारी के लिए शिक्षकों ने उसे उपयुक्त संसाधन, आत्मविश्वास और प्रेरणा प्रदान की। चुनौतीपूर्ण समय के दौरान इस तरह के मार्गदर्शन ने ऋषि के आत्मविश्वास को बढ़ाया, जिससे वह कड़ी मेहनत के साथ फाइनल एग्जाम की तैयारी कर पाया।

टेस्ट सीरीज: आत्मविश्वास बढ़ाना और कमजोर बिन्दुओं की पहचान करना

JEE के लिए आकाश की फाइनल टेस्ट सीरीज और आर्काइव टेस्ट सीरीज ने ऋषि को परीक्षा के वास्तविक माहौल के अनुभव से अवगत कराया। इन टेस्ट सीरीज ने न केवल उसका आत्मविश्वास बढ़ाया बल्कि कमजोर बिन्दुओं को पहचानने और उन्हें दूर करने में भी मदद की। गलतियों में सुधार करके और फोकस होकर ऋषि ने अपने कौशल को निखारा और दृढ़-संकल्प के साथ फाइनल एग्जाम दिया।

माता-पिता का निरंतर सपोर्ट

ऋषि ने अपनी सफलता के बारे में बताते हुए अपने माता-पिता की भूमिका पर भी प्रकाश डाला, जिन्होंने अपनी आवश्यकताओं को नजरअंदाज करते हुए उसे पूरा सहयोग दिया। उन्होंने अपनी सामाजिक गतिविधियों पर कम बल्कि ऋषि की पढ़ाई पर ज्यादा ध्यान दिया, इस सपोर्ट ने ऋषि को बेहतरीन प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित किया। जहाँ एक तरफ उसकी माँ ने उसकी पढ़ाई पर ध्यान दिया, तो वहीं उसके पिता ने दिन-रात मेहनत कर उसकी जरूरतों को पूरा करने का हरसंभव प्रयास किया।

अनुशासन और फोकस के कारण ऋषि को डिस्ट्रैक्शन से दूर रहने में मदद मिली

कई डिस्ट्रैक्शन के बावजूद भी ऋषि ने निरंतर फोकस बनाए रखा। हालांकि, खुद को रिलैक्स करने के लिए वह खाली समय में सोशल मीडिया और कुछ फिल्में देख लिया करता था, लेकिन अनुशासन का पालन किया और डिस्ट्रैक्शन से दूर रहा। रोजाना के लक्ष्य निर्धारित करना, समय सीमा के भीतर कार्यों को पूरा करना और एक अनुशासित अध्ययन कार्यक्रम बनाए रखना उनकी सफलता में सहायक रहे।

JEE की तैयारी में ग्रुप स्टडी के बजाय ऋषि ने सेल्फ-स्टडी को प्राथमिकता दी। कमजोर बिन्दुओं की पहचान की और उनमें सुधार किया, विशेष रूप से उन विषयों में जिनमें रटने की आवश्यकता होती है, उन्हें अपनी समझ और आत्मविश्वास से सक्षम बनाया। सुबह जल्दी उठने वाले ऋषि ने बेहतर प्रदर्शन के लिए पर्याप्त नींद लेने को भी प्राथमिकता दी।

Aakash में उसका अनुभव

Aakash में अपने अनुभव के बारे में बताते हुए ऋषि ने इसे शानदार और आनंदमय बताया। यहाँ मिले सपोर्टिव लर्निंग माहौल, अनुभवी फैकल्टी और आकाश द्वारा प्रदान किए जाने वाले आवश्यक संसाधनों ने उसकी सफलता में महत्वपूर्ण योगदान दिए।

JEE के प्रार्थियों को ऋषि की सलाह

JEE के प्रार्थियों को ऋषि ने सरल लेकिन गूढ़ सलाह दी है: कड़ी मेहनत करें, निरंतरता बनाए रखें और कभी हार न मानें। JEE की चुनौतियों से सफलतापूर्वक निपटने के लिए नियमितता, दृढ़-संकल्प और निरंतर कोशिश करते रहना आवश्यक है।

ऋषि के शब्दों में, वास्तव में, लगन और दृढ़-संकल्प के अलावा निरंतर कड़ी मेहनत करना भी JEE में हमारी सफलता की कुंजी है।" 

ऋषि शेखर शुक्ला की JEE में शानदार सफलता एक समर्पण, समर्थन और प्रभावी रणनीति की मिसाल

है, जिससे उसे शानदार परिणाम मिले। प्रार्थी छात्र उसकी कहानी से प्रेरणा लेकर अपने अकादमिक

करियर में शानदार परफॉर्मेंस के लिए प्रयास कर सकते हैं।

पिछले कुछ वर्षों में, Aakashians ने JEE (Main & Advanced) में लगातार शानदार प्रदर्शन किया है।

2020 में, Aakashian चिराग फालोर (4 वर्षीय क्लासरूम प्रोग्राम के छात्र) ने JEE (Advanced) में ऑल इंडिया रैंक 1 हासिल किया। 2022 में फिर से, एक क्लासरूम छात्रा तनिष्का काबरा ने JEE (Advanced) में AIR 1 (Female) हासिल किया। इससे अगले वर्ष 2023 में 2340 Aakashians ने JEE (Advanced) में क्वालीफाइ किया और शानदार परचम लहराने का क्रम जारी रखा। इस वर्ष भी, Aakash के छात्रों ने JEE (Main) में एक बार फिर बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है।

इन छात्रों के ये शानदार परिणाम संस्थान और इसके शिक्षकों की कर्मठता और ध्यान-केंद्रित दृष्टिकोण के प्रमाण हैं, जो युवाओं के ज्ञान को समृद्ध करने और उन्हें मेडिकल तथा इंजीनियरिंग दोनों क्षेत्रों में उनके करियर के सपनों को साकार करने में मदद करते हैं। JEE(Main) 2024 में Aakashians के परिणाम देखने के लिए यहाँ क्लिक करें।

यदि आप मेडिकल या इंजीनियरिंग में करियर बनाने का सपना देखते हैं और NEET-UG तथा JEE (Main & Advanced) में उत्तीर्ण होना चाहते हैं, तो आज ही iACST (Aakash Admission Cum Scholarship Test) के लिए रजिस्टर करें और अपनी सफलता के लिए तैयारी की शुरूआत करें। अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें।

इन छात्रों की सफलता की कहानी सभी प्रार्थियों के लिए एक प्रेरणास्रोत है कि किस प्रकार अपने रास्ते में कई चुनौतियों का सामना करने के बावजूद भी, अनुभवी शिक्षकों के कुशल मार्गदर्शन में नियमित और अनुशासित रहना, सफलता का सही जरिया हो सकता है। उनकी प्रेरक कहानियाँ पढ़ने के लिए के लिए यहाँ क्लिक करें।

 Note:- यह आर्टिकल ब्रांड डेस्क द्वारा लिखा गया है।