Move to Jagran APP

RPSC EO, RO Exam 2024: अब 25 मार्च को होगी राजस्थान आरओ/ईओ भर्ती परीक्षा, आरपीएससी ने जारी की डेट

राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने राजस्व अधिकारी ग्रेड सेकेंड एवं अधिशाषी अधिकारी वर्ग- परीक्षा 22 (स्वायत्त शासन विभाग) की नई तिथि घोषित कर दी है। यह एग्जाम अब अगले साल मार्च के महीने में आयोजित किया जाएगा। इसके अलावा आयोग ने एक और भर्ती परीक्षा की तिथि को बदल दिया है। अभ्यर्थी पोर्टल पर जाकर इसकी जांच कर सकते हैं।

By Nandini Dubey Edited By: Nandini Dubey Updated: Fri, 25 Oct 2024 06:09 PM (IST)
Hero Image
अब 25 मार्च को होगी राजस्थान आरओ/ईओ भर्ती परीक्षा
एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने ईओ/आरओ भर्ती परीक्षा 2022 के संबंध में बड़ा एलान किया है। आरपीएससी ने इस भर्ती के लिए परीक्षा तिथि की घोषणा की है। इसके मुताबिक, अब आयोग की ओर से 14.05.2023 को आयोजित की गई राजस्व अधिकारी ग्रेड सेकेंड एवं अधिशाषी अधिकारी वर्ग- परीक्षा 22 स्वायत्त शासन विभाग निरस्त कर दी गई है। उक्त परीक्षा का आयोजन अब 23 मार्च, 2025 को किया जाएगा। इसके साथ ही 23.03.25 को आयोजित होने वाली जनसंपर्क अधिकारी (सूचना एंव जनसंपर्क विभाग ) परीक्षा का आयोजन अब दिनांक 17 मार्च 2025 को होगी।

साल 2022 में आयोजित हुई इस परीक्षा में कई केंद्रों पर नकल के मामले सामने आए थे। इसके चलते यह परीक्षा रद्द कर दी गई थी। इस संबंध में आयोग की ओर से आधिकारिक सूचना भी जारी की गई है। इसके मुताबिक, यह पाया गया है कि परीक्षा के आयोजन के दौरान केंद्रों पर शुचिता का पूर्ण अभाव रहा है। कई अभ्यर्थियों के ब्लूटूथ से नकल करने के संबंध में दर्ज तीन प्राथमिक रिपोर्ट, उनके अनुसंधान उपरांत अपराध प्रमाणित पाये जाने पर स्पष्ट हुआ है कि राजस्व अधिकारी ग्रेड थर्ड एवं अधिशाषी अधिकारी वर्ग परीक्षा की शुचिता एवं गोपनीय खंडित हुई है। इसलिए आयोग द्धारा अब यह परीक्षा निरस्त करके समस्त आवेदित अभ्यर्थियों की निकट भविष्य में दोबारा परीक्षा कराने का निर्णय लिया गया है। बता दें कि इस भर्ती परीक्षा में कुल 196483 अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया था।

राजस्थान असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती परीक्षा आंसर-की हुई रिलीज

राजस्थान लोक सेवा आयोग ने असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती परीक्षा के लिए प्रोविजनल आंसर-की जारी कर दी है।  यह आयोग की आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जारी की गई है। यह माॅडल आंसर-की आयोग ने विभिन्न विषयों के लिए जारी की है, इनमें- सामान्य दर्शन, साहित्य, ज्योतिष गणित, ऋग्वेद, धर्मशास्त्र, ज्योतिष फलित, सामान्य संस्कृत, व्याकरण सहित अन्य विषय शामिल हैं। परीक्षा में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स 26 अक्टूबर से 28 अक्टूबर 2024 तक आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। 

इस दौरान कैंडिडेट्स को ऑब्जेक्शन उठाने के लिए शुल्क जमा करना होाग। इसके बाद ही उनका ऑब्जेक्शन स्वीकार होगा। साथ ही आपत्तियां पर विचार करने के बाद आयोग की ओर से फाइनल आंसर-की और नतीजे जारी किए जाएंगे। यह भी आधिकारिक वेबसाइट पर ही रिलीज किए जाएंगे। अभ्यर्थी इसे पोर्टल से ही डाउनलोड कर सकेंगे। ज्यादा जानकारी के लिए पोर्टल पर विजिट कर सकते हैं।