Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

RPSC Exam Dates 2023: आरपीएससी ने सीनियर टीचर भर्ती परीक्षा के संबंध में जारी की अहम सूचना, करें चेक

RPSC Exam Dates 2023 राजस्थान लोक सेवा आयोग (Rajasthan Public Service Commission) ने सीनियर टीचर भर्ती परीक्षा 2022 ग्रुप सी और डी और Protection ऑफिसर भर्ती परीक्षा की तिथि घोषित कर दी है। परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी पोर्टल से देख सकते हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Fri, 13 Jan 2023 04:16 PM (IST)
Hero Image
आरपीएससी ने सीनियर टीचर भर्ती परीक्षा 2022 के संबंध में अहम सूचना जारी की है।

एजुकेशन डेस्क। RPSC Exam Dates 2023: आरपीएससी ने सीनियर टीचर भर्ती परीक्षा 2022 के संबंध में अहम सूचना जारी की है। इसके मुताबिक, सीनियर टीचर भर्ती परीक्षा 2022 ग्रुप सी और डी परीक्षा के लिए तिथि निर्धारित कर दी गई है। यह एग्जाम 29 जनवरी, 2023 को आयोजित किया जाएगा। राजस्थान लोक सेवा आयोग (Rajasthan Public Service Commission) ने इस संबंध में आधिकारिक सूचना https://rpsc.rajasthan.gov.in/ पर रिलीज की गई है। अब ऐसे में, जो भी अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, वे पोर्टल पर जाकर इसकी जांच कर सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए इस डायरेक्ट लिंक पर करें क्लिक 

इस डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके पढ़ें आरपीएससी सीनियर टीचर भर्ती परीक्षा तिथि 

इस डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करकें पढ़ें आरपीएससी Protection ऑफिसर भर्ती परीक्षा तिथि 

ये है सीनियर टीचर भर्ती परीक्षा का शेड्यूल 

साइंस और पंजाबी के पेपर के लिए ग्रुप सी की परीक्षा सुबह 10.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक होगी। संस्कृत और गणित के पेपर के लिए ग्रुप डी की परीक्षा दोपहर 2.30 बजे से शाम 4.30 बजे तक आयोजित की जाएगी।

आरपीएससी ने सीनियर टीचर भर्ती परीक्षा के अलावा प्रोटेक्शन ऑफिसर के लिए भी परीक्षा तिथि घोषित कर दी है। यह 28 जनवरी, 2023 को जयपुर में आयोजित की जाएगी। परीक्षा में दो पेपर शामिल होंगे। इसके अनुसार, पेपर I सामान्य अध्ययन होगा। वहीं, पेपर II सोशल वर्क एंड लॉ का होगा। पेपर I सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगा और सेकेंड पेपर दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित किया जाएगा।

RPSC Exam Dates 2023: How to check notice: आरपीएससी सीनियर टीचर भर्ती परीक्षा का शेड्यूल चेक करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स

आरपीएससी सीनियर टीचर भर्ती परीक्षा का शेड्यूल चेक करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को आरपीएससी की आधिकारिक साइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद होम पेज पर उपलब्ध Protection ऑफिसर और वरिष्ठ शिक्षक पदों के लिए आरपीएससी परीक्षा दिनांक 2023 लिंक पर क्लिक करें। अब एक नई पीडीएफ फाइल खुलेगी जहां उम्मीदवार परीक्षा तिथियों की जांच कर सकते हैं। अब पेज को डाउनलोड करें और आगे की आवश्यकता के लिए इसकी एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें।