Move to Jagran APP

RPSC Programmer Admit Card: आरपीएससी प्रोग्रामर भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जल्द हो सकते हैं जारी, एग्जाम 27 अक्टूबर को

राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन (RPSC) की ओर से प्रोग्रामर भर्ती परीक्षा के लिए उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जल्द ही जारी किये जा सकते हैं। प्रवेश पत्र जारी होते ही अभ्यर्थी इसे ऑनलाइन माध्यम से आरपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे। राजस्थान प्रोग्रामर पद के लिए एग्जाम 27 अक्टूबर 2024 को राज्यभर में निर्धारित केंद्रों पर आयोजित किया जाएगा।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Mon, 14 Oct 2024 02:51 PM (IST)
Hero Image
RPSC Programmer Admit Card 2024 ऑफिशियल वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर होंगे जारी।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। राजस्थान प्रोग्रामर भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए लिए महत्वपूर्ण खबर है। राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) की ओर से प्रोग्रामर पदों के लिए होने वाली भर्ती परीक्षा का आयोजन 27 अक्टूबर 2024 को राज्यभर में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर किया जाना है जिसके लिए उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड कभी भी जारी किये जा सकते हैं। प्रवेश पत्र RPSC की ऑफिशियल वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर ऑनलाइन माध्यम से जारी किये जायेंगे। इसके बाद आप लॉग इन क्रेडेंशियल दर्ज करके इसे डाउनलोड कर पायेंगे।

एग्जाम पैटर्न

राजस्थान प्रोग्रामर भर्ती में उम्मीदवारों को दो प्रश्न पत्र हल करने होंगे। पेपर 1 एवं पेपर 2 दोनों ही 100- 100 अंक के लिए होंगे और दोनों ही प्रश्न पत्रों को हल करने के लिए 2- 2 घंटे का समय प्रदान किया जायेगा। इस भर्ती में मिनिमम क्वालिफाइंग मार्क्स 40 फीसदी तय किया गया है। हालांकि अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के लिए न्यूनतम क्वालिफाइंग मार्क्स 36 प्रतिशत निर्धारित किया गया है।

कैसे डाउनलोड कर सकेंगे एडमिट कार्ड

  • आरपीएससी प्रोग्रामर एडमिट कार्ड 2024 जारी होते ही उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर विजिट करना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको एडमिट कार्ड के एक्टिव लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको लॉग इन क्रेडेंशियल दर्ज करके सबमिट करना होगा।
  • अब आपका प्रवेश पत्र स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा जहां से आप इसे डाउनलोड करके उसका प्रिंटआउट निकाल सकेंगे।

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद अभ्यर्थी उसमें एग्जाम सेंटर, समय आदि की जानकारी के साथ ही अपनी पर्सनल डिटेल भी चेक कर लें और अगर इसमें किसी भी प्रकार की त्रुटि हो तो आरपीएससी के नंबर पर संपर्क करके इसमें सुधार करवा लें। अभ्यर्थी ध्यान रखें कि वे जब भी परीक्षा केंद्र पर एग्जाम देने जाएं तो प्रवेश पत्र की प्रति एवं एक वैलिड ओरिजिनल पहचान पत्र अनिवार्य रूप से साथ लेकर जाएं ताकि आपका वेरिफिकेशन हो सके।

सिलेबस 

भर्ती विवरण

इस भर्ती के माध्यम से आरपीएससी की ओर से प्रोग्रामर के कुल 216 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 फरवरी से 1 मार्च 2024 तक पूरी की गई थी। भर्ती से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट के लिए अभ्यर्थियों को समय समय पर ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने की सलाह दी जाती है।

यह भी पढ़ें- इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में GDS एग्जीक्यूटिव के पदों पर सरकारी नौकरी पाने का मौका, ग्रेजुएट अभ्यर्थी 31 अक्टूबर तक कर सकते हैं अप्लाई