Move to Jagran APP

RPSC RAS 2024: राजस्थान आरएएस भर्ती के लिए जल्द कर लें अप्लाई, कल बंद हो जाएगी एप्लीकेशन विंडो

राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा (RPSC RAS) 2024 के लिए आवेदन की लास्ट डेट 18 अक्टूबर निर्धारित है। ऐसे में जो भी अभ्यर्थी इस परीक्षा की तैयारियों में लगे हैं और अभी तक किसी कारणवश आवेदन नहीं कर सके हैं वे अंतिम समय में होने वाली परेशानियों से बचने के लिए तुरंत ही आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर लें।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Thu, 17 Oct 2024 01:13 PM (IST)
Hero Image
यहां से भरें RPSC RAS 2024 Application Form

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन (RPSC) की ओर से राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं (संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा/ RPSC RAS) 2024 के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भरने की लास्ट डेट कल यानी 18 अक्टूबर 2024 न निर्धारित है। ऐसे में जो अभ्यर्थी अभी तक किसी कारणवश आवेदन नहीं कर सके हैं और इसमें शामिल होना चाहते हैं वे बिना देरी करते हुए तुरंत ही ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर या इस पेज पर दिए डायरेक्ट लिंक से फॉर्म भर सकते हैं। कल के बाद आरपीएससी की ओर से एप्लीकेशन विंडो क्लोज कर दी जाएगी।

कहां और कैसे कर सकते हैं आवेदन

आरपीएससी आरएएस 2024 में शामिल होने के लिए आवेदन ऑफिशियल वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर या SSO पोर्टल sso.rajasthan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से भरा जा सकता है। आप यहां दी जा रही स्टेप्स को फॉलो करके स्वयं ही फॉर्म भर सकते हैं, इससे आप कैफे के अतिरिक्त चार्ज से बच जाएंगे-

  • RPSC RAS 2024 Online Form भरने के लिए सर्वप्रथम आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाना है।
  • वेबसाइट के मुख्य पेज पर अप्लाई ऑनलाइन लिंक पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद SSO पोर्टल पर पहुंचकर पहले रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके पंजीकरण कर लें।
  • रजिस्ट्रेशन होने के बाद अभ्यर्थी Login के माध्यम से अन्य डिटेल भरें और आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करें।
  • अंत में निर्धारित शुल्क जमा करें और फॉर्म को सबमिट करके उसका प्रिंटआउट निकाल लें।

आरपीएससी आरएएस में भाग लेने के लिए पात्रता

इस भर्ती में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से स्नातक उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके अलावा अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 21 वर्ष से कम एवं अधिकतम आयु 40 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। ऊपरी उम्र में आरक्षित श्रेणी के से आने वाले उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट दी जाएगी। आयु की गणना 1 जनवरी 2025 को ध्यान में रखकर की जाएगी।

भर्ती विवरण

आरपीएससी की ओर से इस भर्ती के माध्यम से कुल 733 रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इसमें से राजस्थान राज्य सेवा परीक्षा के लिए 346 पद और राजस्थान अधीनस्थ सेवा के लिए 387 पद आरक्षित हैं। भर्ती से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- पंजाब एंड सिंड बैंक में अप्रेंटिसशिप पदों पर शुरू हुए आवेदन, किसी भी स्ट्रीम से स्नातक उत्तीर्ण अभ्यर्थी कर सकते हैं अप्लाई