Move to Jagran APP

RPSC Exam 2024: राजस्थान RAS परीक्षा इस बार 500 पदों के लिए, आवेदन से पहले जान लें पात्रता

राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से राज्य सेवा एवं अधीनस्थ सेवा भर्ती परीक्षा के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक इस वर्ष भर्ती कुल 500 पदों के लिए निकाली जा सकती है। नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। इसके बाद स्नातक उत्तीर्ण अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए फॉर्म भर सकेंगे।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Wed, 28 Aug 2024 03:30 PM (IST)
Hero Image
RPSC RAS Exam 2024 के लिए कभी भी जारी हो सकती है अधिसूचना।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। राजस्थान स्टेट एंड सबऑर्डिनेट सर्विस कंबाइंड कॉम्पिटेटिव एग्जामिनेशन 2024 की तैयारियों में लगे उम्मीदवारों के लिए लेटेस्ट अपडेट है। राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन (RPSC) की ओर से आरएएस भर्ती परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन कभी भी जारी किया जा सकता है। अधिसूचना जारी होने के साथ ही भर्ती परीक्षा के लिए एप्लीकेशन प्रॉसेस भी स्टार्ट कर दी जाएगी। इसके बाद अभ्यर्थी आरपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे।

रिपोर्ट के मुताबिक इस वर्ष 500 रिक्त पदों के लिए भर्ती निकाली जा सकती है। इसमें से राज्य सेवा के लिए 250 पद और अधीनस्थ सेवाओं के लिए 250 पदों की अभ्यर्थना मिली है। सरकारी की ओर से हरी झंडी मिलने के बाद अधिसूचना जारी कर दी जाएगी।

कौन ले सकेगा इस भर्ती में भाग

राजस्थान आरएएस भर्ती 2024 में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी का मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से किसी भी स्ट्राम में स्नातक उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके साथ ही आवेदन करते समय अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और अधिकतम आयु 30 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। ओबीसी वर्ग को ऊपरी आयु में 3 वर्ष एवं एससी/ एसटी वर्ग को 5 वर्ष की छूट दी जाएगी।

कैसे होगा चयन

राजस्थान राज्य सेवा एवं अधीनस्थ सेवाओं के पदों पर चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को पहले प्रीलिम एग्जाम में शामिल होना होगा। जो अभ्यर्थी प्रारंभिक परीक्षा में सफलता प्राप्त करेंगे वे मुख्य परीक्षा के लिए क्वालीफाई माने जाएंगे। मुख्य परीक्षा भी क्वालिफाइंग प्रकृति की होगी। इस परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी अंतिम चरण इंटरव्यू में शामिल हो सकेंगे। सभी चरणों में सफल अभ्यर्थियों को अंतिम मेरिट लिस्ट में जगह प्रदान की जाएगी। भर्ती से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- 12वीं पास युवाओं के पास पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, चपरासी के 300 पदों पर निकाली गई भर्ती