Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Railway ALP Bharti 2024: आरआरबी ने असिस्टेंट लोको पायलट भर्ती के लिए ऊपरी आयु सीमा किया बदलाव, अब इस उम्र के अभ्यर्थी ले सकते हैं भाग

भारतीय रेलवे की ओर से असिस्टेंट लोको पायलट (ALP) के पांच हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती निकाली गयी है। जो भी अभ्यर्थी रेलवे में लोको पायलट बनने का सपना देख रहे हैं और कोविड 19 में भर्ती न निकलने चलते ओवर एज हो गए हैं उनके लिए खुशखबरी है। रेलवे ने ऊपरी आयु सीमा में तीन वर्ष की छूट प्रदान की है।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Thu, 01 Feb 2024 05:05 PM (IST)
Hero Image
RRB ALP Recruitment 2024: रेलवे ने एलएलपी भर्ती के लिए आयु सीमा में 3 वर्ष की दी छूट।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (RRB) की ओर से असिस्टेंट लोको पायलट (ALP) के 5696 रिक्त पदों पर भर्ती निकाली गयी है। इस भर्ती के लिए भारतीय रेलवे की ओर से आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी गयी है जो 19 फरवरी 2024 तक जारी रहेगी।

कोविड-19 के चलते रेलवे भर्ती में भाग नहीं ले सके ऐसे अभ्यर्थी जो इस भर्ती में शामिल होने के लिए ओवर एज हो गए थे उनके लिए रेलवे ने खुशखबरी दी है। ओवर एज होने वाले उम्मीदवारों के लिए आरआरबी ने ऊपरी आयु सीमा में छूट देने का फैसला किया है ताकि कोरोना के दौरान भर्ती न देख पाने वाले युवा भी इस भर्ती में भाग ले सकें।

Railway ALP Bharti 2024: 3 वर्षों की दी गयी है छूट

भारतीय रेलवे की ओर से एएलपी भर्ती 2024 में उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में 3 वर्षों की छूट प्रदान की गयी है। पिछली भर्तियों में जहां न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 30 वर्ष होती थी जिसमें अब बढ़ोत्तरी होने के बाद 33 वर्ष की आयु सीमा वाले अभ्यर्थी भी आवेदन करने के पात्र होंगे। ओबीसी श्रेणी और एससी/ एसटी वर्ग से आने वाले अभ्यर्थियों को अलग से वर्गानुसार छूट प्रदान की गयी है। एज लिमिट की गणना 1 जुलाई 2024 को ध्यान में रखकर की जाएगी।

Railway ALP Bharti 2024: कैसे होगा असिस्टेंट लोको पायलट पदों पर चयन

इस भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को सबसे पहले कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) 1 में भाग लेना होगा। सीबीटी 1 में सफलता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को अगले चरण सीबीटी में भाग लेना होगा। सीबीटी 2 में निर्धारित कटऑफ अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट (CBAT) में भाग लेने के पात्र होंगे।

इन चरणों में सफल होने वाले उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन प्रक्रिया में भाग लेना होगा। दस्तावेज सत्यापन के दौरान उम्मीदवारों को सभी आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध करवाने होंगे। अंत में सफल अभ्यर्थियों को मेडिकल एग्जामिनेशन में शामिल होना होगा। चिकित्सा परीक्षण में सफल अभ्यर्थी रेलवे में ड्राइवर के पद पर नियुक्त हो सकेंगे।

यह भी पढ़ें- RRB Technician Recruitment 2024: असिस्टेंट लोको पायलट के बाद रेलवे में टेक्नीशियन के 9 हजार पदों पर भर्ती का एलान