Move to Jagran APP

RRB NTPC 2024: आरआरबी एनटीपीसी भर्ती के लिए तुरंत कर लें अप्लाई, 29 अक्टूबर तक फीस जमा करने का रहेगा मौका

आरआरबी एनटीपीसी भर्ती के लिए आवेदन की लास्ट डेट आज यानी 27 अक्टूबर 2024 निर्धारित है। ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने अभी तक फॉर्म नहीं भरा है वे आज ही ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म भर लें। आवेदन के बाद अभ्यर्थियों के पास फीस जमा करने का मौका 29 अक्टूबर 2024 तक रहेगा। भर्ती के माध्यम से कुल 11558 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Sun, 27 Oct 2024 04:40 PM (IST)
Hero Image
RRB NTPC Recruitment 2024 के लिए यहां से करें अप्लाई।
एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) की ओर से एनटीपीसी भर्ती में शामिल होने के लिए आवेदन की लास्ट डेट आज यानी 27 अक्टूबर 2024 निर्धारित की गई है। ऐसे में जो भी अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होना चाहते हैं और अभी तक किसी कारणवश आवेदन नहीं कर सके हैं उनके पास केवल आज का ही मौका है।

इच्छुक एवं योग्य अभ्यर्थी बिना देरी करते हुए तुरंत ही ऑफिशियल वेबसाइट www.rrbapply.gov.in पर जाकर या इस पेज पर दिए गए डायरेक्ट लिंक से फॉर्म भर सकते हैं। फॉर्म भरने के बाद अभ्यर्थी एप्लीकेशन फीस 29 अक्टूबर तक जमा कर सकते हैं।

पात्रता एवं मापदंड

आरआरबी एनटीपीसी भर्ती में आवेदन के लिए अभ्यर्थी का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से स्नातक उत्तीर्ण होना आवश्यक है। कुछ पदों के लिए ग्रेजुएशन उत्तीर्ण होने के साथ उम्मीदवारों को कंप्यूटर प्रोफिशिएंसी/ टाइपिंग का ज्ञान होना चाहिए। शैक्षिक योग्यता के साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और अधिकतम आयु पदानुसार 33/ 36 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट दी जाएगी।

एप्लीकेशन प्रॉसेस

  • आरआरबी एनटीपीसी भर्ती आवेदन पत्र भरने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट rrbapply.gov.in पर जाएं।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको अप्लाई लिंक पर क्लिक करके क्रिएट अ अकाउंट पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको मांगी गई डिटेल भरकर पंजीकरण करना है।
  • इसके बाद ऑलरेडी हैव एन अकाउंट लिंक पर क्लिक करके अन्य जानकारी भरकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर लें।
  • अब निर्धारित शुल्क जमा करें और फॉर्म को सबमिट करके उसका एक प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रख लें।
RRB NTPC Vacancy Online Form Link

एप्लीकेशन फीस

इस भर्ती में आवेदन पत्र भरने के साथ जनरल/ ओबीसी/ ईडब्ल्यूएस श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को 500 रुपये फीस के रूप में जमा करना होगा। इसके अलावा एससी/ एसटी/ पीएच/ महिला वर्ग को 250 रुपये का भुगतान करना होगा। एप्लीकेशन फीस का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकता है। 

भर्ती विवरण

इस भर्ती के माध्यम से कुल 11558 पदों पर भर्ती की जाएगी। इसमें से अंडर ग्रेजुएट लेवल के लिए कुल 3445 पद और ग्रेजुएट लेवल के लिए 8113 पद निर्धारित हैं। भर्ती से जुड़ी विस्तृत डिटेल के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- ONGC Apprentice: ओएनजीसी अप्रेंटिस भर्ती के लिए आवेदन तिथि 10 नवंबर तक एक्सटेंड, 10वीं से लेकर ग्रेजुएट तक कर सकते हैं अप्लाई