Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SBI Clerk 2023 Notification: एसबीआई क्लर्क पदों पर भर्ती के लिए जल्द जारी होगा नोटिफिकेशन, ये रहेगी योग्यता

SBI Clerk Recruitment 2023 स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ओर से इस माह में कभी भी क्लर्क पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। अधिसूचना जारी होने के साथ ही आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी। जो उम्मीदवार इस भर्ती में शामिल होना चाहते हैं वे पहले योग्यता एवं मापदंड की पूरी जानकारी अवश्य हासिल कर लें उसके बाद ही आवेदन करें।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Sun, 01 Oct 2023 04:59 PM (IST)
Hero Image
SBI Clerk 2023 Notification जल्द हो सकता है जारी।

SBI Clerk 2023 Notification: बैंक भर्ती की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) की ओर से जल्द ही जूनियर एसोसिएट (क्लर्क) पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एसबीआई क्लर्क भर्ती के लिए नोटिफिकेशन अक्टूबर 2023 माह में कभी भी जारी किया जा सकता है। अधिसूचना जारी होने के साथ ही एसबीआई की ओर से आवेदन तिथियों को भी घोषित कर दिया जाएगा। अभ्यर्थी आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद निर्धारित तिथियों में ऑनलाइन फॉर्म भर सकेंगे।

SBI Junior Associates Recruitment 2023: ये है योग्यता

एसबीआई क्लर्क भर्ती 2023 में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से ग्रेजुएशन उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। स्नातक के अंतिम वर्ष/ सेमेस्टर में अध्ययनरत अभ्यर्थी भी इस भर्ती में शामिल होने के योग्य हैं। अभ्यर्थियों को जहां से वे आवेदन करेंगे वहां की लोकल भाषा का ज्ञान भी होना चाहिए।

आयु सीमा

आवेदन के लिए निर्धारित कटऑफ डेट को ध्यान में रखकर अभ्यर्थी की कम से कम आयु 20 वर्ष होनी चाहिए। इसके साथ ही अभ्यर्थियों के लिए अधिकतम आयु 28 वर्ष तय की गयी है। आरक्षित वर्ग से आने वाले अभ्यर्थियों को निर्धारित वर्षों तक ऊपरी आयु में छूट प्रदान की जाएगी।

SBI Clerk Recruitment 2023: कैसे होगा चयन

एसबीआई क्लर्क भर्ती के लिए जो उम्मीदवार निर्धारित तिथियों में आवेदन करेंगे उनको सबसे पहले प्रीलिम एग्जाम में भाग लेना होगा। प्रारंभिक परीक्षा में निर्धारित कटऑफ अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवार मेंस एग्जाम के लिए क्वालीफाई कर जायेंगे और वे मुख्य परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। सभी प्रक्रिया में सफल उम्मीदवारों को क्लर्क के रिक्त पदों पर नियुक्त किया जाएगा। भर्ती से जुड़ी विस्तृत जानकारी के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- NCL Recruitment 2023: एनसीएल में ट्रेड अप्रेंटिस के 1140 पदों पर निकली भर्ती, 5 अक्टूबर से शुरू होंगे आवेदन