Move to Jagran APP

SBI Clerk Prelims Exam: एसबीआई क्लर्क प्रीलिम्स भर्ती परीक्षा आज से शुरू, यहां पढ़ें अहम अपडेट

एसबीआई क्लर्क भर्ती के लिए प्रीलिम एग्जाम की शुरुआत 5 जनवरी 2024 से की जा रही है। जो भी उम्मीदवार इस एग्जाम में भाग लेने जा रहे हैं वे एग्जाम से संबंधित गाइडलाइंस का अच्छे से अवलोकन कर लें जिससे परीक्षा के दिन आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़ें। एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड पहले ही जारी किये जा चुके हैं।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavPublished: Tue, 02 Jan 2024 07:23 PM (IST)Updated: Fri, 05 Jan 2024 11:35 AM (IST)
SBI Clerk Prelims Exam Guidelines यहां से करें चेक।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की ओर से क्लर्क (Junior Associate) भर्ती प्रीलिम एग्जाम 2023 का आयोजन आज  5, 6, 11 व 12 जनवरी 2024 को किया जाएगा। एग्जाम के लिए उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड पहले ही जारी किये जा चुके हैं जिसे अभ्यर्थी एसबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट www.sbi.co.in पर जाकर लॉग इन क्रेडेंशियल दर्ज कर डाउनलोड कर सकते हैं।

जो उम्मीदवार इस एग्जाम में भाग लेने जा रहे हैं वे एग्जाम के लिए निर्धारित कुछ गाइडलाइंस (नियमों) की जानकारी अवश्य चेक कर लें। इससे आप एग्जाम के दिन आने वाली कठिनाइयों एवं एग्जाम देने से वंचित होने से बच सकेंगे।

SBI Clerk Prelims Exam 2024: एडमिट कार्ड, वैलिड पहचान पत्र एवं पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ अनिवार्य रूप से रखें साथ

एसबीआई क्लर्क प्रीलिम एग्जाम में शामिल होने जा रहे अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र पर एडमिट कार्ड एवं उसके साथ एक वैलिड पहचान पत्र (आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट में से एक) अवश्य साथ लेकर जाएं, बिना आधार कार्ड एवं पहचान पत्र के आपको परीक्षा देने से वंचित कर दिया जाएगा।

इसके साथ ही अभ्यर्थी जो फोटोग्राफ उन्होंने एप्लीकेशन फॉर्म भरते समय अपलोड की हो उसकी कम से कम 8 प्रतियां अपने साथ लेकर परीक्षा केंद्र पर लेकर जाएं, जिससे आपके वेरिफिकेशन में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े।

SBI Clerk Prelims Exam Guidelines: समय का रखें विशेष ध्यान

अभ्यर्थी परीक्षा समय से कम से कम एक घंटे पहले अपनी उपस्थिति सुनिश्चित करें। एग्जाम सेंटर पर किसी भी प्रकार से लेट पहुंचने पर केंद्र की जिम्मेदारी नहीं होगी, इसलिए अभ्यर्थी समय का विशेष ध्यान रखें।

उम्मीदवार अपने साथ सभी आवश्यक दस्तावेज साथ लेकर जाएं। इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिक गैजेट केंद्र पर ले जाने की अनुमति नहीं होगी, इसलिए अभ्यर्थी किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक गैजेट जैसे- मोबाइल, स्मार्ट वॉच आदि साथ लेकर न जाएँ.

SBI Clerk Exam 2024: ये रहेगा प्रीलिम एग्जाम का परीक्षा पैटर्न

एसबीआई क्लर्क प्रीलिम एग्जाम में उम्मीदवारों से कुल 100 बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न पूछे जायेंगे। प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक अंक निर्धारित है। प्रश्न पत्र में 30 प्रश्न इंग्लिश लैंग्वेज, 35 प्रश्न न्यूमेरिकल एबिलिटी और 35 प्रश्न रीजनिंग एबिलिटी विषयों से पूछे जाएंगे। प्रश्न पत्र हल करने के लिए उम्मीदवारों को 60 मिनट यानी कि 1 घंटे का समय प्रदान किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- BIS Recruitment 2024: भारतीय मानक ब्यूरो में कंसल्टेंट के पदों पर निकली भर्ती, bis.gov.in पर भर सकते हैं ऑनलाइन फॉर्म


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.