Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SBI PO 2024: एसबीआई प्रोबेशनरी ऑफिसर भर्ती के लिए अधिसूचना कभी भी हो सकती है जारी, ये रही पात्रता एवं चयन प्रक्रिया की डिटेल

एसबीआई पीओ भर्ती 2024 के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन प्रक्रिया शुरू की जा सकती है। इस भर्ती में स्नातक उत्तीर्ण अभ्यर्थी आवेदन के लिए पात्र होंगे। एप्लीकेशन फॉर्म केवल ऑनलाइन माध्यम से ही भरा जा सकेगा अन्य किसी भी प्रकार से फॉर्म स्वीकार नहीं होंगे। चयन प्रक्रिया की पूरी डिटेल चेक करने के लिए आप इस पेज को पूरा पढ़ सकते हैं।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Mon, 30 Sep 2024 03:14 PM (IST)
Hero Image
SBI PO 2024 Notification ऑफिशियल वेबसाइट sbi.co.in पर होगी जारी।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। बैंक भर्ती की तैयारियों के लगे अभ्यर्थियों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ओर से प्रोबेशनरी ऑफिसर भर्ती (SBI PO Recruitment 2024) के लिए नोटिफिकेशन कभी भी जारी किया जा सकता है। अधिसूचना जारी होने के साथ ही आवेदन डेट्स सहित अन्य डिटेल भी साझा कर दी जाएंगी। इसके बाद इच्छुक एवं पात्र अभ्यर्थी तय तिथियों के अंदर ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर पायेंगे।

योग्यता एवं मापदंड

एसबीआई पीओ भर्ती में आवेदन के लिए अभ्यर्थी का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके साथ ही निर्धारित कटऑफ डेट के अनुसार अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और अधिकतम आयु 30 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को नियम के अनुसार छूट दी जाएगी।

एप्लीकेशन प्रॉसेस

इस भर्ती में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी केवल ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर पाएंगे, अन्य किसी भी प्रकार से फॉर्म स्वीकार नहीं किये जाएंगे। आवेदन के साथ ही जनरल, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों को 750 रुपये जमा करना होगा। एप्लीकेशन फीस डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड एवं नेट बैंकिंग के माध्यम से जमा की जा सकेगी। आरक्षित वर्ग एससी, एसटी एवं पीएच वर्ग के अभ्यर्थियों को इस भर्ती में शामिल होने के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क जमा नहीं करना होगा।

कैसे होगा चयन

इस भर्ती में चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को तीन चरणों से होकर गुजरना होगा। पहले चरण में प्रीलिम एग्जाम का आयोजन किया जायेगा। इस एग्जाम में निर्धारित कटऑफ अंक हासिल करने वाले अभ्यर्थी मेंस एग्जाम में भाग ले पायेंगे। इसके बाद मुख्य परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को अंतिम चरण इंटरव्यू, ग्रुप एक्सरसाइज और साइकोमेट्रिक टेस्ट प्रक्रिया में शामिल होना होगा। सभी चरणों के संपन्न होने के बाद आपके द्वारा किये गए प्रदर्शन को ध्यान में रखकर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी।

यह भी पढ़ें- NABARD Recruitment 2024: नाबार्ड में 10वीं पास युवाओं के लिए ऑफिस अटेंडेंट पदों पर भर्ती का एलान, 2 अक्टूबर से आवेदन होंगे शुरू