Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SBI PO Notification 2024: एसबीआई पीओ भर्ती के लिए अधिसूचना जल्द हो सकती है जारी, स्नातक उत्तीर्ण अभ्यर्थी ले सकेंगे भर्ती में भाग

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) की ओर से प्रोबेशनरी ऑफिसर (PO) भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जल्द ही जारी किया जा सकता है। पिछले वर्ष इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया सितंबर माह में पूर्ण की गई थी। अधिसूचना जारी होने के साथ आवेदन तिथियों को भी घोषित कर दिया जायेगा जिसके बाद अभ्यर्थी तय तिथियों में ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Wed, 25 Sep 2024 12:57 PM (IST)
Hero Image
SBI PO Notification 2024 ऑफिशियल वेबसाइट sbi.co.in पर होगा जारी।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। ग्रेजुएशन उत्तीर्ण कर चुके युवाओं के लिए प्रतिवर्ष स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ओर से प्रोबेशनरी ऑफिसर (PO) के पदों पर भर्ती निकाली जाती है। ऐसे में जो भी युवा स्नातक उत्तीर्ण हैं और बैंक में सरकारी नौकरी करना चाहते हैं वे अभी से इसकी तैयारी शुरू कर दें। एसबीआई की ओर से इस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जल्द ही जारी किया जा सकता है। अधिसूचना जारी होने के साथ ही इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी। इसके बाद अभ्यर्थी तय तिथियों में ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म भरकर भर्ती में शामिल हो सकेंगे।

फॉर्म भरने से पहले चेक कर लें योग्यता

प्रोबेशनरी ऑफिसर (PO) पदों पर फॉर्म भरने के लिए अभ्यर्थी का किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी/ संस्थान से किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएट होना अनिवार्य है। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 21 वर्ष से कम एवं अधिकतम आयु 30 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। ऊपरी आयु में आरक्षित वर्ग को नियमानुसार छूट दी जाती है।

कैसे होता है चयन

एसबीआई पीओ भर्ती में सेलेक्ट होने के लिए उम्मीदवारों को कुल तीन चरणों से होकर गुजरना होता है। पहले चरण में उम्मीदवारों को प्रिलिमिनरी एग्जाम में शमिल होना होगा। इस परीक्षा में निर्धारित कटऑफ अंक प्राप्त करने पर उम्मीदवार दूसरे चरण की मुख्य परीक्षा में शामिल होने के लिए पात्र होंगे। इसके बाद मेंस एग्जाम में सफलता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को स्टेज 3 में इंटरव्यू, ग्रुप डिस्कसन, साइकोमेट्रिक टेस्ट के लिए आमंत्रित किया जाएगा। अंत में सभी चरणों में सफल उम्मीदवारों को अंतिम मेरिट लिस्ट में जगह दी जाएगी।

एप्लीकेशन प्रॉसेस

इस भर्ती में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी केवल ऑनलाइन माध्यम से एसबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट sbi.co.in से ही आवेदन पत्र भर सकेंगे, अन्य किसी भी माध्यम से फॉर्म स्वीकार नहीं किये जाएंगे। फॉर्म की हार्ड कॉपी भेजने की आवश्यकता नहीं होगी।

आवेदन के साथ जनरल, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस वर्ग से आने वाले उम्मीदवारों को 750 रुपये जमा करना होगा। इसके अतिरिक्त एससी, एसटी एवं पीएच वर्ग के अभ्यर्थी इस भर्ती में निशुल्क आवेदन कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें- Canara Bank Recruitment 2024: ग्रेजुएट उत्तीर्ण युवाओं के पास केनरा बैंक में सरकारी नौकरी पाने का मौका, 4 अक्टूबर तक कर सकते हैं अप्लाई