Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SBI PO Prelims 2022 Result: एसबीआइ पीओ प्रारंभिक परीक्षा में इतने अंक होने पर हो सकते हैं क्वालिफाई

SBI PO Prelims 2022 Result एसबीआइ पीओ प्रिलिम्स 2022 रिजल्ट की घोषणा का इंतजार परीक्षा में सम्मिलित हुए लाखों उम्मीदवार कर रहे हैं। हालांकि उम्मीदवारों को अगले चरण यानि मुख्य परीक्षा के लिए क्वालिफाई करने के लिए निर्धारित न्यूनतम अंक (कट-ऑफ) अर्जित करने होंगे।

By Rishi SonwalEdited By: Rishi SonwalUpdated: Tue, 10 Jan 2023 08:27 PM (IST)
Hero Image
SBI PO Prelims 2022 Result: स्टेट बैंक प्रारंभिक परीक्षा में सफल होने के लिए श्रेणीवार कट-ऑफ।

एजुकेशन डेस्क। SBI PO Prelims 2022 Result: एसबीआइ में 1600 से अधिक परिवीक्षाधीन अधिकारी (पीओ) के पदों पर भर्ती के लिए पहले चरण में आयोजित प्रारंभिक परीक्षा के नतीजों की घोषणा जल्द ही की जाएगी। भारतीय स्टेट बैंक ने 17 से 20 दिसंबर तक आयोजित प्रिलिम्स के परिणाम घोषित किए जाने की तारीख का ऐलान नहीं किया है, लेकिन विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बैंक द्वारा एसबीआइ पीओ प्रिलिम्स 2022 रिजल्ट की घोषणा कभी भी की जा सकती है। एसबीआइ पीओ प्रिलिम्स रिजल्ट 2022 के अंतर्गत ऐसे उम्मीदवारों की लिस्ट जारी करेगा जिन्हें अगले चरण यानि मुख्य परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है।

SBI PO Prelims 2022 Result: ऐसे देखें एसबीआइ पीओ प्रारंभिक परीक्षा परिणाम

ऐसे में एसबीआइ पीओ प्रिलिम्स 2022 रिजल्ट को लेकर उम्मीदवारों का इंतजार कभी भी समाप्त होता है तो परीक्षा में सम्मिलित हुए उम्मीदवारों को जान लेना चाहिए कि वे अपना परिणाम कैसे देख पाएंगे। दरअसल, स्टेट बैंक प्रिलिम्स पीओ रिजल्ट की औपचारिक घोषणा के साथ ही अगले चरण के लिए शॉर्टलिस्ट किए उम्मीदवारों की लिस्ट आधिकारिक वेबसाइट, sbi.co.in पर जारी करेगा। उम्मीदवार इस लिस्ट में अपना नाम और रोल नंबर चेक करने के लिए वेबसाइट पर विजिट करने के बाद कैरियर सेक्शन में जाएं। इसके बाद पीओ परीक्षा 2022 के सेक्शन में एक्टिव लिंक से लिस्ट को ओपन और डाउनलोड कर सकेंगे।

SBI PO Prelims 2022 Result: एसबीआइ पीओ प्रारंभिक परीक्षा में इतने अंक होने पर हो सकते हैं क्वालिफाई

दूसरी तरफ, उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि एसबीआई विभिन्न वर्गों जनरल, ओबीसी, एससी, एसटी, आदि के उम्मीदवारों के लिए निर्धारित न्यूनतम अंक यानि कट-ऑफ भी जारी करेगी, जितना उम्मीदवारों को सफल घोषित किए जाने के लिए प्राप्त करना अनिवार्य होगा। पिछले वर्ष की परीक्षा में जनरल कटेगरी के लिए कट-ऑफ 63, एससी के लिए 54.75, एसटी के लिए 49.25, ओबीसी के लिए 61.25 और ईडब्ल्यूएस के लिए 62.75 था। माना जा रहा है कि इस बार की परीक्षाओं में कटेगरी के अनुसार कट-ऑफ में बढ़ोत्तरी देखने को मिल सकती है।