Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Scholarship: इन स्कॉलरशिप से UG/ PG/ PhD करने का सपना कर सकते हैं पूरा, ये पढ़ें पूरी डिटेल

ऐसे उम्मीदवार जो विदेश जाकर अपनी पढ़ाई पूरी करना चाह रहे हैं और आर्थिक स्थिति के वजह से ऐसा कर पाने में सक्षम नहीं हैं उनके लिए हम यहां कुछ महत्वपूर्ण स्कॉलरशिप/ इंटर्नशिप के बारे में जानकारी दे रहे हैं। अभ्यर्थी इनमें तय तिथियों में आवेदन करके भाग ले सकते हैं। जो भी उम्मीदवार इसके लिए चयनित होंगे उनको निर्धारित वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Thu, 15 Feb 2024 06:05 PM (IST)
Hero Image
Scholarship: इन स्कॉलरशिप से UG/ PG/ PhD करने का सपना करें पूरा। (Image-freepik)

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। हमारे देश में कई ऐसे अभ्यर्थी होते हैं जिनका सपना विभिन्न यूजी, पीजी या पीएचडी करने का होता है लेकिन परिवार या खुद की आर्थिक स्थिति ठीक न होने के चलते वे इसे पूरा नहीं कर पाते हैं। कई बार इसमें ऐसे अभ्यर्थी भी पीछे छूट जाते हैं जो पढ़ने में बहुत अच्छे होते हैं लेकिन आर्थिक स्थिति के वजह से वे भी पीछे हट जाते हैं।

ऐसे में इन उम्मीदवारों के लिए कई संस्थानों/ सरकार द्वारा स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है जिससे की ऐसे अभ्यर्थी अपनी पढ़ाई को पूरा कर सकें। आज हम यहां कुछ ऐसे ही स्कॉलरशिप के बारे में बता रहे हैं जिससे आप भी अपना सपना पूरा कर सकें।

नेशनल एड्स कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन (NACO) इंटर्नशिप प्रोग्राम 2024

यह प्रोग्राम नेशनल एड्स कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन (NACO) की ओर से पेश किया गया है। इसके तहत अभ्यर्थी विभिन्न विषयों के तहत ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, एमफिल, पीएचडी कर चुके अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार की ओर से इंटर्नशिप का मौका दिया जाएगा। इसमें शामिल होने के लिए अभ्यर्थी पुरे वर्ष आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थी को 8 हजार रुपये का मासिक स्टाइपेंड दिया जाएगा।

(Image-freepik)

यूसीएल ग्रेट स्कॉलरशिप 2024

यह स्कॉलरशिप प्रोग्राम यूनिवर्सिटी कॉलेज लन्दन (UCL) ब्रिटिश कॉउंसिल और ग्रेट ब्रिटेन कैंपेन की संयुक्त पहल है। इसके तहत भारत, बांग्लादेश, नाइजीरिया, मलेशिया के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। इसके तहत पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स करने के लिए उम्मीदवारों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। इसमें आवेदन करने की अंतिम तिथि 7 मई 2024 निर्धारित की गयी है।

केसी महिंद्रा स्कॉलरशिप

यह स्कॉलरशिप प्रोग्राम केसी महिंद्रा एजुकेशन ट्रस्ट (सार्वजनिक धर्मार्थ ट्रस्ट) द्वारा पेशा किया गया है। इसमें वे उम्मीदवारों भाग ले सकते हैं जो विदेश जाकर पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त करना चाहते हैं। इसमें आवेदन के लिए अभ्यर्थी ने भारत के किसी भी संस्थान से प्रथम श्रेणी में ग्रेजुएशन की डिग्री या समकक्ष योग्यता हासिल की हो। इसके साथ अभ्यर्थी ने यूसीएल 2024/25 में फुल टाइम पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री के लिए आवेदन किया हो। इसमें शामिल होने के लिए अभ्यर्थी 31 मार्च 2024 तक आवेदन पत्र भर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- IIT दिल्ली और ऑस्ट्रेलिया की क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी के ज्वाइंट PhD कोर्स में दाखिले लिए आवेदन 15 मार्च तक