Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

School Winter Holidays 2024: शीत लहर के चलते इन राज्यों में 27 जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल; UP, हरियाणा, जम्मू से अपडेट

उत्तर प्रदेश हरियाणा छत्तीसगढ़ जम्मू आदि से स्कूलों की छुट्टियों को लेकर अपडेट। कई राज्यों के स्कूलों को 27 जनवरी 2024 तक बंद (School Winter Holidays 2024) रखने के निर्देश दिए गए हैं। हालांकि यह आदेश सिर्फ नर्सरी से 5वीं तक की कक्षाओं के लिए ही हैं। इससे Delhi-NCR के क्षेत्रों में से गुरूग्राम और फरीदाबाद के स्कूलों में कक्षा 5 तक के स्टूडेंट्स के लिए विंटर वेकेशन जारी रहेगा।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Updated: Thu, 25 Jan 2024 11:00 AM (IST)
Hero Image
School Close News: Delhi के निजी स्कूलों द्वारा ठंढ के चलते स्कूल टाइमिंग में बदलाव किए गए हैं।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश, हरियाणा, छत्तीसगढ़, जम्मू, आदि से स्कूलों की छुट्टियों को लेकर अपडेट। भले ही जनवरी 2024 की आखिरी सप्ताह चल रहा हो, जब माना जाता है कि ठंढ का असर कम होने लगता है। हालांकि, इस वर्ष ऐसा नहीं लग रहा है। आमौतर पर मकर संक्रांति के बाद कम होने वाली सर्दी इस साल अभी बनी हुई है और इसके चलते उत्तरी राज्यों में चल रही शीत लहर का असर अभी कम होने का नाम नहीं ले रहा है। इसे देखते हुए कई विभिन्न राज्यों तथा जिला प्रशासन द्वारा अपने-अपने क्षेत्रों में स्कूल कों फिलहाल बंद रखने (School Winter Holidays 2024) के लिए आदेश दिए गए हैं।

Delhi School Winter Holidays 2024: दिल्ली में खुले स्कूल लेकिन बदली टाइमिंग

सबसे पहले बात करें राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की तो दिल्ली के स्कूलों में अयोध्या में राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा के चलते 22 जनवरी को पहली पाली में स्कूलों को बंद रखने के बाद 23 जनवरी को स्कूलों को फिर से खोला गया। हालांकि, दिल्ली के निजी स्कूलों द्वारा ठंढ के चलते स्कूल टाइमिंग में बदलाव किए गए हैं।

Haryana School Winter Holidays 2024: हरियाणा में 5वीं तक के स्कूल 27 जनवरी तक बंद

दिल्ली से सटे हरियाणा की तो राज्य सरकार द्वारा राज्य के स्कूलों को 27 जनवरी 2024 तक बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं। हालांकि, यह आदेश सिर्फ नर्सरी से 5वीं तक की कक्षाओं के लिए ही हैं। इस आदेश के चलते Delhi NCR के क्षेत्रों में से हरियाणा के गुरूग्राम और फरीदाबाद के स्कूलों में कक्षा 5 तक के स्टूडेंट्स के लिए Winter Vacaction जारी रहेगा।

UP School Winter Holidays 2024: उत्तर प्रदेश के अलग-अलग शहरों से अपडेट

दिल्ली NCR के अन्य क्षेत्रों नोएडा और गाजियाबाद समेत पूरे राज्य में स्कूलों को बंद रखने के लिए कोई आदेश जारी नहीं किए गए हैं। हालांकि, आगरा के डीएम द्वारा पहली से 8वीं तक की कक्षाओं के लिए स्कूलों को 24 जनवरी तक बंद रखने के निर्देश दिए गए थे।

Chadigarh School Winter Holidays 2024: चंडीगढ़ के स्कूल 29 जनवरी से खुलेंगे

दूसरी तरफ, चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा स्कूलों को नर्सरी से 5वीं तक के स्कूलों को 28 जनवरी तक बंद रखने के आदेश दिए गए हैं। स्कूलों में जूनियर क्लासेस का आयोजन अब 29 जनवरी से किया जाना है।

Jammu School Winter Holidays 2024: जम्मू के स्कूल 28 जनवरी से खुलेंगे

इसी प्रकार, जम्मू प्रशासन ने भी स्कूलों को 27 जनवरी तक बंद रखने के निर्देश जारी किए हैं। यहां पर स्कूलों को अब 28 जनवरी से खोला जाएगा।

Chhattisgarh School Winter Holidays 2024: छत्तीसगढ़ के 12वीं तक के स्कूल 27 जनवरी तक बंद

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने भी ठंढ के चलते राज्य के स्कूलों में पहलीं से 12वीं तक के स्कूलों को 27 जनवरी 2024 तक बंद रखने के आदेश दिए हैं।