Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

5 स्टार होटल में फटे मोजे में दिखे सोलर मैन ऑफ इंडिया, दिल जीत लेगा IIT प्रोफेसर चेतन सिंह सोलंकी का जवाब

आईआईटी बॉम्बे के प्रोफेसर चेतन सिंह सोलंकी हाल ही में एक फाइव स्टार होटल में द इकोनॉमिक टाइम्स एनर्जी लीडरशिप समिट में भाग लेने गए थे जहां वे फटे हुए मोजे में दिखाई दिए थे। इस फोटो के वायरल होने के बाद उन्होंने उसका जवाब दिया जो लोगों के दिल को छू गया। लोगों को उनकी सादगी एवं प्रकृति के के प्रति प्रेम बेहद पसंद आया।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Sun, 06 Oct 2024 11:20 AM (IST)
Hero Image
Solar Man of India: 5 स्टार होटल में फटे मोजे में दिखे प्रोफेसर चेतन सिंह सोलंकी

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। आईआईटी बॉम्बे के प्रोफेसर चेतन सिंह सोलंकी सौर ऊर्जा के क्षेत्र में किये गए कार्यों के चलते सोलर मैन ऑफ इंडिया एवं सोलर गगांधी के नाम से प्रसिद्ध हैं। हाल ही में उनकी एक ऐसी फोटो वायरल हुई जिसमें वे एक फाइव स्टार होटल में फटे हुए मोजे में दिखाई दिए। इस फोटो के वायरल होने के बाद उन्होंने इसका जवाब दिया जिससे लोग और भी उनकी सादगी और प्रकृति के लिए प्रेम के मुरीद हो गए।

IIT प्रोफेसर चेतन सिंह सोलंकी बताया कारण

फटे हुए मोजे की फोटो पर आईआईटी प्रोफेसर ने कहा कि हां मुझे पता है कि मेरे फटे हुए मोजे बाहर आ रहे हैं और मुझे इन्हें बदलने की जरूरत है और ऐसा मैं जल्द ही करूंगा, क्योंकि मैं अफोर्ड कर सकता हूं लेकिन प्रकृति यह अफोर्ड नहीं कर सकती" यहां सब कुछ सीमित है।

उन्होंने अपने लिंक्डइन पोस्ट में आगे कहा कि मैं चीजों को सोच-समझकर प्रयोग करता हूं, मैं अपनी उत्पादकता बढ़ाने के लिए सर्वोत्तम गैजेट का उपयोग कर सकता हूं, लेकिन मैं अपने कार्बन फुटप्रिंट के लिए कम से कमचीजों का उपयोग करने की कोशिश करता हूं।

जिस तरह एक बिजनेसमैन अपने निवेश पर ज्यादा रिटर्न चाहता है, उसी तरह एक सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में मेरा लक्ष्य अपने समय के प्रभाव को ज्यादा से ज्यादा करना है जिससे भविष्य में बड़ा बदलाव संभव हो सके। उनके इन जेस्चर ने लोगों का दिल जीत लिया और लोग उनकी तारीफ करते नहीं थक रहे हैं।

कौन हैं सोलर मैन ऑफ इंडिया

सोलर मैन ऑफ इंडिया एवं सोलर गांधी के नाम से प्रसिद्ध चेतन सिंह सोलंकी आईआईटी बॉम्बे में एनर्जी साइंस के प्रोफेसर के पद पर काम कर रहे हैं। इसके साथ ही वे मध्य प्रदेश सरकार में सौर ऊर्जा के ब्रांड एंबेसडर भी हैं। प्रोफेसर ने बेल्जियम के ल्यूवेन केथोलिक यूनिवर्सिटी में इंटरयूनिवर्सिटी माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक्स सेंटर (IMEC) से डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की है। 

यह भी पढ़ें -  डिजिटलीकरण के चलते भविष्य में इन क्षेत्रों में नहीं होगी नौकरियों की कमी, पढ़ें डिटेल