Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Special Story: जानें ऐसे करियर विकल्प, जिनमें नहीं है डिग्री की जरुरत

हर कोई चाहते है कि वो अपने करियर में कुछ हटकर करे जिससे उसकी पहचान बन सके लेकिन डिग्री उनके आगे आज जाती है। ऐसे लोगों के लिए हम कुछ ऐसे विकल्प बता रहे हैं जिनमें हाथ आजमाकर आप बिना डिग्री के प्रसिद्धि और पैसा दोनों प्राप्त कर सकते हैं।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Thu, 08 Jun 2023 05:56 PM (IST)
Hero Image
Special Story: ऐसे करियर विकल्प जिनमें नहीं पड़ती है डिग्री की आवश्यकता।

Special Story: इस दुनिया में सभी अपने करियर में कुछ अलग करके प्रसिद्धि हासिल करना चाहते हैं लेकिन यह सपना कुछ लोगों का ही पूरा हो पाता है। इनमें से कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनके पास टैलेंट तो होता है है लेकिन दिखाने के लिए डिग्री नहीं होती। ऐसी स्थिति में उन्हें आगे बढ़ने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे ही लोगों के लिए हम कुछ बेहतरीन क्षेत्रों के बारे में बात करने जा रहे हैं, जिसमें आपको किसी भी प्रकार की डिग्री की आवश्यकता नहीं है। अगर आपके पास भी डिग्री नहीं है और अपने करियर में कुछ बेहतर करना चाहते हैं तो इन क्षेत्रों में हुनर दिखाकर आप प्रसिद्धि के साथ पैसा भी कमा सकते हैं।

एक्टर या एक्ट्रेस बन दुनिया में बनाएं मुकाम

हमारे देश में दुनिया भर में सबसे ज्यादा फिल्मों का निर्माण किया जाता है, जिसके चलते इस क्षेत्र में रोजगार के भरपूर अवसर मौजूद हैं। अगर आप में भी एक्टिंग की कला है तो आप बिना डिग्री और डिप्लोमा के इस क्षेत्र में अपनी जगह बना सकते हैं। एक्ट्रेस और एक्टर अब सिर्फ फिल्मों, सीरियल या वेब सीरीज तक ही सीमित नहीं रहा है। अब आप चाहें तो सोशल मीडिया के जरिये भी अपना हुनर का प्रदर्शन कर सकते हैं। इससे आपको पहचान के साथ खुद-ब-खुद बड़े बैनर्स के नीचे काम करने का मौका मिलेगा।

स्पोर्ट्समैन बनकर कमाएं दुनिया में नाम

स्पोर्ट्स एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें किसी भी डिग्री, डिप्लोमा की जरूरत नहीं है, जरूरत है तो बस आपके अंदर खेल के जुनून की। हमारे देश में ऐसे बहुत से खेल हैं जिनमें आप देश के साथ ही विदेश में अपना नाम कमा सकते हैं। स्पोर्ट्स में पैसे के साथ ही आपको विश्वभर में प्रसिद्धि भी प्राप्त होती है। अगर आपके अंदर किसी भी खेल में हुनर है तो बस आप उसको बढ़ाने के लिए कड़ी मेहनत कर सकते हैं। आप चाहे तो इसके लिए अकादमी से जुड़कर किसी कोच से कोचिंग लेकर अपने खेल में निखार ला सकते हैं और अपना व देश के नाम रोशन कर सकते हैं।

फोटोग्राफर व वीडियोग्राफर के रूप में बना सकते हैं पहचान

फोटोग्राफी व वीडियोग्राफर एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें डिग्री की जरूरत नहीं है। इस क्षेत्र में आप किसी प्रोफेशनल या जानकार फोटोग्राफर या वीडियोग्राफर के अंडर काम करके सीख सकते हैं। काम सीखने के बाद आप फ्रीलांसर के तौर पर फोटोग्राफी व वीडियोग्राफी कर सकते हैं। इसके साथ आप इसमें खुद का स्टार्टअप भी खोल सकते हैं। अगर आप इस क्षेत्र में ज्यादा बेहतर करना चाहते हैं तो आप 10वीं या 12वीं के बाद डिप्लोमा कोर्स करके इसकी बारीकियां सीख के एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर व वीडियोग्राफर के रूप में अपनी पहचान बना सकते हैं।