Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

किसी भी एग्जाम से पहले इन फूड्स का करना चाहिए सेवन, दिमाग चलेगा तेज

अपने आप को फिट रखने के लिए सबसे अहम भूमिका हमारा खान पान निभाता है और यह तब और सबसे जरूरी हो जाता है जब आप किसी एग्जाम में भाग लेने जा रहे हों। क्योंकि किसी भी परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन के लिए आपका शारीरिक रूप से स्वस्थ रहना बेहद आवश्यक है। इसलिए एग्जाम के समय ऐसे फूड से दूरी बना लेनी चाहिए जो आपको बीमार कर सकती है।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Sun, 10 Mar 2024 03:20 PM (IST)
Hero Image
Special Story: एग्जाम के दौरान इन चीजों का रखें ध्यान। (Image-freepik)

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। हमारे देश में पूरे साल किसी न किसी एग्जाम, भर्ती परीक्षाएं, एंट्रेस एग्जाम आयोजित होते रहते हैं। इन एग्जाम में करोड़ों अभ्यर्थी भाग लेते हैं। अगर आप भी इनमें से किसी भी एग्जाम में भाग लेने जा रहे हैं तो सबसे जरूरी है आपका स्वास्थ्य। अगर आपका स्वास्थ्य अच्छा होगा तो इसका असर आपके एग्जाम के प्रदर्शन पर भी देखने को मिलता है।

अगर आप किसी भी प्रकार से शारीरिक समस्या से परेशान हैं तो देखा जाता है कि उस अभ्यर्थी का इस एग्जाम में प्रदर्शन खराब हो जाता है। लेकिन आप इसको बेहतर खान-पान के माध्यम से सुधार सकते हैं जिससे आप एग्जाम के समय बिल्कुल स्वस्थ रहेंगे।

घर में बना ब्रेकफास्ट खाएं

कई बार देखा जाता है कि जो भी अभ्यर्थी परीक्षा देने जाते हैं वे ब्रेकफास्ट के दौरान बाहर का कुछ भी ऑयली खा लेते हैं। इससे उनके पेट में कभी-कभी दिक्कत हो जाती है या उन्हें उस खाने के कारण आलस्य आने लगता है जिससे आपको 3 घंटे या 2 घंटे की परीक्षा के दौरान कई बार वाशरूम के चक्कर काटने पड़ते हैं। इसलिए आप ब्रेकफास्ट घर से कर के जाएं या बाहर कुछ हल्का खाने का प्रयास करें।

(Image-freepik)

अपनी लिमिट से कम खाएं

एग्जाम के दिन आपको परीक्षा में कॉन्संट्रेट होकर बैठना पड़ता है इसलिए आपकी खाने की जितनी भी लिमिट हो उससे आधा ही भोजन करें। इसके साथ ही एक बॉटल पानी की हमेशा अपने साथ रखें।

इन फूड्स कर करना चाहिए सेवन

एग्जाम के दौरान आपको ऑयली खाना बिल्कुल छोड़ देना है। आप स्वस्थ रहने के लिए दूध, शेक और जूस, अंडे, पोहा, इडली, अंकुरित अनाज, सलाद, चावल, दही, फल आदि के सेवन कर सकते हैं।

यह ही पढ़ें- JEE Mains 2024: जेईई मेन में कम स्कोर वाले स्टूडेंट्स न हों हताश, इन टॉप NIT संस्थानों से प्राप्त कर सकते हैं डिग्री