Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Independence Day Speech in Hindi: स्वतंत्रता दिवस के लिए यहां से तैयार करें स्पीच, खूब मिलेगा प्यार

Independence Day 2023 Hindi Speech 15 अगस्त को देशभर में 77वां स्वतंत्रता दिवस मनाया जायेगा। इस दिन हर जगह ध्वजारोहण के साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाता है। अगर आप भी इसमें शामिल होना चाहते हैं तो आप एक स्पीच तैयार करके इसमें भाग ले सकते हैं। स्वतंत्रता दिवस के लिए हिंदी में स्पीच आप इस आर्टिकल से तैयार कर सकते हैं।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Tue, 15 Aug 2023 06:08 AM (IST)
Hero Image
Independence Day 2023 Hindi Speech: यहां से तैयार करें स्वतंत्रता दिवस का भाषण।

Independence Day 2023 Speech in Hindi: आजादी के 76 वर्ष पूरे होने पर हम 77वां स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं। देशभक्ति से भरे इस अवसर पर स्कूलों और कॉलेजों में तमाम सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इन्हीं में से एक है इंडिपेंडेंस डे स्पीच, जिसकी तैयारी के लिए स्टूडेंट्स और टीचर्स दोनो ही तैयारी करते हैं। उनकी इस तैयारी में हम आपको टिप्स दे रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने भाषणा को और भी प्रभावी बना सकते हैं। अगर आप भी इस स्वतंत्रता दिवस पर लोगों से प्यार और सम्मान प्राप्त करने के लिए भाषण देने वाले हैं और आपको इसके लिए स्पीच नहीं मिल रही है तो यह आर्टिकल आपके लिए बेहद उपयोगी है। आप यहां से सरल भाषा में शार्ट भाषण प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - Independence Day 2023:15 अगस्त पर देने जा रहे हैं स्पीच, तो अपनाएं ये टिप्स, खूब बजेंगी तालियां

Short Speech on Independence Day 2023: स्वतंत्रता दिवस पर भाषण

आज इस स्वतंत्रता दिवस के पावन पर्व पर मैं यहां पर मौजूद सभी लोगों को तहेदिल से इस दिन की शुभकामनाएं। जैसा की हम सभी को मालूम है कि हम यहां पर 77वां दिवस मनाने के लिए एकत्र हुए हैं। आज ही के दिन 1947 में भारत अंग्रेजों की बेड़ियों से आजाद हुआ था। उस दिन भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू ने लाल किला से ध्वजारोहण किया था। तबसे लेकर हम इस दिन को हर वर्ष बड़े ही धूम-धाम से मनाते है और देश के वर्तमान प्रधानमंत्री लाल किला से ध्वजारोहण करते हैं।

यह भी पढ़ें - Independence Day Speeches: इन 5 आइडियाज़ के साथ तैयार करें स्वतंत्रता दिवस के लिए स्पीच

इस आजादी की लड़ाई में हमने न जाने कितने लोगों को खो दिया। ऐसे सभी महापुरुषों को हम नमन करते हैं जिन्होंने अपने प्राणों की चिंता न करते हुए हमें आजाद भारत में सांस लेने का मौका प्रदान किया। महापुरुषों के साथ ही आज हम उन वीरों को नमन करते हैं जो देश की रक्षा के लिए दिन-रात सीमा पर भारत माता की रखवाली कर रहे हैं ताकि हम फिर से कभी किसी जंजीरों में न जकड़े जा सकें।

इन सभी महापुरुषों और वीरो सिपाहियों को नमन करते हुए मैं अपनी वाणी को विराम देता हूं। धन्यवाद

यह भी पढ़ें- Independence Day 2023: स्वतंत्रता दिवस पर दें ये स्पीच, स्कूल-कॉलेज में जम जाएगी धाक