Move to Jagran APP

SSC CGL 2024 Result Tier 1: एसएससी सीजीएल रिजल्ट जल्द ssc.gov.in पर हो सकता है घोषित, इस तरीके से चेक कर सकेंगे परिणाम

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) की ओर से सीजीएल टियर-1 रिजल्ट की घोषणा जल्द ही की जा सकती है। नतीजे जारी होते ही अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर लॉग इन क्रेडेंशियल दर्ज करके अपने परिणाम की जांच कर सकेंगे। एसएससी सीजीएल टियर 1 एग्जाम का आयोजन 9 सितंबर 2024 से 26 सितंबर 2024 तक निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर करवाया गया था।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Tue, 22 Oct 2024 10:59 AM (IST)
Hero Image
SSC CGL 2024 Result Tier 1 जल्द ssc.gov.in पर होगा घोषित।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। एसएससी की ओर से कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल एग्जामिनेशन (CGL) 2024 में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों को रिजल्ट जारी होने का बेसब्री से इंतजार है जो जल्द ही खत्म हो सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) की ओर से सीजीएल टियर-1 रिजल्ट जल्द ही घोषित किया जा सकता है। नतीजे ऑनलाइन माध्यम से एसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.gov.in पर जारी किये जायेंगे जहां से मांगी गई डिटेल भरकर अपने परिणाम की जांच कर पाएंगे।

आपको बता दें कि एसएससी की ओर से सीजीएल टियर 1 एग्जाम का आयोजन 9 से 26 सितंबर तक देशभर में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर करवाया गया था। परीक्षा के बाद 3 अक्टूबर को आंसर की जारी की जा चुकी है जिस पर 8 अक्टूबर तक उम्मीदवारों को आपत्ति दर्ज करने का मौका दिया गया था। अब एसएससी की ओर से फाइनल उत्तर कुंजी के आधार पर परिणाम की घोषणा की जाएगी।

कैसे चेक कर सकेंगे परिणाम

  • एसएससी सीजीएल टियर 1 रिजल्ट 2024 चेक करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको रिजल्ट से संबंधित लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको रजिस्ट्रेशन नंबर एवं पासवर्ड दर्ज करके लॉग इन करना होगा।
  • डिटेल सबमिट होते ही रिजल्ट स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा जहां से इसे चेक कर करने के साथ ही डाउनलोड भी कर सकेंगे।

दिसंबर में होगा टियर 2 एग्जाम

जो उम्मीदवार टियर 1 की परीक्षा में निर्धारित कटऑफ अंक प्राप्त करेंगे वे टियर 2 एग्जाम के लिए क्वालीफाई माने जाएंगे। दूसरे चरण की परीक्षा दिसंबर 2024 में आयोजित की जा सकती है। एग्जाम से कुछ दिन पूर्व उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड डाउनलोड के लिए उपलब्ध करवा दिए जाएंगे।

टियर 1 एग्जाम में जनरल श्रेणी के लिए न्यूनतम क्वालिफाइंग मार्क्स 30 फीसदी, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए 25 फीसदी और एससी/ एसटी के लिए 20 प्रतिशत निर्धारित है। आपको बता दें कि इस भर्ती के माध्यम से कनिष्ठ सांख्यिकी अधिकारी, सांख्यिकीय अन्वेषक ग्रेड- II, राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) में अनुसंधान सहायक सहित विभिन्न पदों के तहत कुल 17727 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। भर्ती से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट के लिए अभ्यर्थी समय समय पर ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करते रहें।

यह भी पढ़ें- GRSE Recruitment: जीआरएसई में अप्रेंटिसशिप एवं एचआर ट्रेनी पदों पर शुरू हुए आवेदन, 10th से लेकर ग्रेजुएट तक कर सकते हैं अप्लाई