Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SSC CGL Answer Key 2024 OUT: एसएससी सीजीएल टियर-1 आंसर की लिंक ssc.gov.in पर एक्टिव, 6 अक्टूबर तक आपत्ति दर करने का मौका

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) की ओर से सीजीएल टियर I आंसर की जारी कर दी गई है। उत्तर कुंजी पीडीएफ फॉर्मेट में जारी की है जिसके द्वारा अभ्यर्थी अपने प्रश्न उत्तरों का मिलान कर पाएंगे। इस दौरान अगर वे किसी उत्तर से संतुष्ट नहीं होंगे तो तय तिथियों में उस पर आपत्ति दर्ज कर सकेंगे। परीक्षा का आयोजन 9 से 26 सितंबर तक किया गया था।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Thu, 03 Oct 2024 05:54 PM (IST)
Hero Image
SSC CGL Answer Key 2024 उत्तर कुंजी हुई जारी, यहां से करें डाउनलोड।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की ओर से कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल एग्जामिनेशन (CGL) का आयोजन 9 से 26 सितंबर तक देशभर में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर करवाया गया था। अब एसएससी की ओर से उम्मीदवारों के लिए आंसर की जारी की जारी कर दी गई है जिससे अभ्यर्थी अपने प्रश्न उत्तरों का मिलान करके रिजल्ट का भी अनुमान लगा सकते हैं। SSC की ओर आंसर की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.gov.in पर जारी की गई है। उत्तर कुंजी डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को लॉग इन डिटेल रोल नंबर एवं पासवर्ड दर्ज करना होगा।  

SSC CGL Answer Key 2024 Link

उत्तर कुंजी पर इस डेट तक दर्ज कर सकते हैं आपत्ति

आंसर की द्वारा प्रश्न उत्तरों के मिलान के दौरान अगर आपको उसमें दिए किसी उत्तर पर आपत्ति होगी तो तय तिथियों में उस पर 6 अक्टूबर तक आपत्ति दर्ज कर सकते हैं। अगर आपके द्वारा दर्ज की गई आपत्ति सही पाई जाती है तो उसके लिए आपको अंक प्रदान किया जाएगा। आंसर की के लेटेस्ट अपडेट के लिए अभ्यर्थियों को समय समय पर वेबसाइट पर जाने की सलाह दी जाती है।

ऐसे कर सकेंगे अंकों की गणना

इस भर्ती परीक्षा में कुल 100 बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न पूछे गए थे। प्रश्न पत्र पूर्णांक 200 अंक था। ऐसे में आप आंसर की में अपने प्रश्न उत्तरों मिलान के दौरान प्रत्येक सही उत्तर के लिए खुद को 2 अंक प्रदान करें। अंत में अंकों को टोटल कर लें।

अभ्यर्थी ध्यान रखें कि इस परीक्षा में माइनस मार्किंग का भी प्रावधान था ऐसे में प्रत्येक गलत उत्तर पर 0.50 अंक की कटौती होगी। आप अपने सभी गलत उत्तरों को काउंट कर लें। इसके बाद टोटल अंक में से गलत उत्तर का टोटल माइनस कर दें। अब जो भी अंक आपको प्राप्त होंगे वो फाइनल माने जाएंगे।

आंसर की पीडीएफ इस तरीके से करें डाउनलोड

  • एसएससी सीजीएल आंसर की डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट ssc.gov.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको आंसर की लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको लॉगिन डिटेल दर्ज करके सबमिट करनी होगी।
  • अब आप अपनी आंसर की डाउनलोड करके इसे डाउनलोड कर लें। 

यह भी पढ़ें- Assam Rifles Recruitment 2024: असम राइफल्स टेक्निकल एवं ट्रेड्समैन रैली भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, इन डेट्स में कर सकेंगे अप्लाई