Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SSC CGL Exam Guidelines: एसएससी सीजीएल टियर-1 एग्जाम गाइडलाइंस यहां से करें चेक, परीक्षा के दिन नहीं होगी परेशानी

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) की ओर सीजीएल टियर 1 परीक्षा 2024 की शुरुआत 9 सितंबर से हो गई है। जो भी परीक्षार्थी एग्जाम में शामिल होने जा रहे हैं वे एसएससी की ओर से निर्धारित एग्जाम गाइडलाइंस का विशेष ध्यान रखें जिससे आपको केंद्र पर किसी भी प्रकार की असुविधा न हो। एग्जाम प्रतिदिन 4 शिफ्ट में संपन्न करवाया जायेगा।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Tue, 10 Sep 2024 09:51 AM (IST)
Hero Image
SSC CGL Exam Guidelines यहां से करें चेक।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की ओर से देशभर में संयुक्त स्नातक स्तरीय (CGL) टियर 1 एग्जाम का आयोजन 9 सितंबर से 26 सितंबर 2024 तक किया जायेगा। एग्जाम के लिए एसएससी की ओर से कुछ गाइडलाइंस जारी की गई हैं जिसका परीक्षार्थी विशेष रूप से ध्यान रखें। इससे आप परीक्षा केंद्र पर किसी भी प्रकार से होने वाली असुविधा से बच सकते हैं।

एडमिट कार्ड एवं पहचान पत्र अनिवार्य रूप से लेकर जाएं साथ

जो भी अभ्यर्थी परीक्षा देने जा रहे हैं वे अपने प्रवेश पत्र की प्रति एवं एक वैलिड पहचान पत्र (आधार कार्ड/ पैन कार्ड/ ड्राइविंग लाइसेंस/ पासपोर्ट) अनिवार्य रूप से अपने साथ लेकर जाएं जिससे कि केंद्र पर आपका वेरिफिकेशन हो सके। एडमिट कार्ड एवं पहचान पत्र उपलब्ध न करवा पाने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी।

तय समय से पहले सुनिश्चित करें उपस्थिति

अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र पर निर्धारित समय से कम से कम 30 मिनट पहले अपनी उपस्थिति अवश्य दर्ज करवाएं। तय समय के बाद किसी भी प्रकार से अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्र पर एंट्री नहीं दी जाएगी और ऐसे में आप एग्जाम देने से वंचित हो जाएंगे।

गैजेट का न करें उपयोग

परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट जैसे कैलकुलेटर, मोबाइल, स्मार्ट वॉच, ब्लूटूथ, माइक्रोफोन आदि अपने साथ लेकर न जाएं। किसी भी प्रकार को इलेक्ट्रॉनिक गैजेट के प्रयोग पर आपके खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जाएगी।

प्रतिदिन 4 शिफ्ट में संपन्न होगी परीक्षा

एसएससी की ओर से परीक्षा प्रतिदिन 4 शिफ्ट में संपन्न करवाई जाएगी। पहली पाली की परीक्षा सुबह 9 से 10 तक, द्वितीय पाली की परीक्षा सुबह 11:45 से दोपहर 12:45 तक, तीसरी शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 2:30 से 3:30 तक एवं चौथी पाली की परीक्षा सायं 5:15 से 6:15 तक संपन्न करवाई जाएगी। भर्ती से जुड़ी विस्तृत डिटेल के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- SSC CGL Admit Card 2024: एसएससी सीजीएल परीक्षा के लिए सभी रीजन के एडमिट कार्ड जारी, यहां दिए डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड